Breaking News

कुशीनगर मे सामुहिक नकल , परीक्षा केद्र डिवार की संस्तुति

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा मे हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान  के पेपर के समय शनिवार को कुशीनगर के सेहर सैनिक इंटर कालेज साखोपार में सामूहिक रुप से नकल करने का मामला प्रकाश मे आया है।

सेक्टर मजिस्ट्रेट जिला समाज कल्याण अधिकारी ने एक कमरे में परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान कर सामूहिक नकल के करने आरोप में केंद्र को डिबार करने की संस्तुति डीआईओएस से की। जिसके सापेक्ष  जिला विद्यालय निरीक्षक ने बोर्ड को परीक्षा केंद्र के डिबार करने के लिए पत्र लिखा है।

केंद्र व्यवस्थापक ने सेक्टर मजिस्ट्रेट के आदेश पर सात परीक्षार्थियों को रस्टीकेट कर बी कापी उपलब्ध कराई।

जानकारी के अनुसार कुशीनगर के  सेहर सैनिक इंटर मीडिएट कालेज साखोपार में शनिवार की सुबह प्रथम पाली में कुल 13 कमरों में परीक्षा चल रही थी। परीक्षा के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट जिला समाज कल्याण अधिकारी टीके सिंह केंद्र पर पहुंचे। कमरा नम्बर 15 में मजिस्ट्रेट ने परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान किया। मिलान के दौरान हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान के पेपर में एक से लेकर 14 तक के प्रश्नों को सात परीक्षार्थियों ने हूबहू एक जैसा हल किया था।

इस पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ने सामूहिक नकल करने के आरोप में केंद्र व्यवस्थापक से परीक्षार्थियों को बी कापी उपलब्ध कराया और कापियों को सील कराकर बोर्ड को रजिस्ट्री करा दी।

केंद्र व्यवस्थापक दीपेंद्र आर्य ने सेक्टर मजिस्ट्रेट के निर्देश पर सभी सात परीक्षार्थियों को रस्टीकेट कर दिया। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने सामूहिक नकल करने के आरोप में केंद्र को डिबार करने की संस्तुति डीआईओएस से की है।

बताया जा रहा है कि सेक्टर मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट पर डीआईओएस ने केंद्र को डिबार करने की संस्तुति बोर्ड से कर दी है। इस सम्बंध मे केंद्र व्यवस्थापक दीपेंद्र आर्य ने बताया कि कुल 13 कमरों में पंजीकृत 388 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 312 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

वही इस सम्बंध मे सेक्टर मजिस्ट्रेट ने बताया कि केंद्र पर साढे दस बजे पहुंचने पर कमरा नम्बर 15 में परीक्षार्थी सामूहिक नकल करते मिले। उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान करने पर 1 से 14 तक के प्रश्न का उत्तर एक समान होने पर सात परीक्षार्थियों को रस्टीकेट कर केंद्र को डिबार करने के लिए संस्तुति की गई है।

सेक्टर मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट पर हामी भरते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परीक्षा केंद्र को सामूहिक नकल करने में डिबार करने की संस्तुति बोर्ड को की गई है। सात परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का सील कर बोर्ड को रजिस्ट्री करा दी गई ।

By- जय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR