Breaking News

कुशीनगर में एक बार फिर उठी यूनिवर्सिटी बनाने की मांग


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थाली कुशीनगर में एक विश्वविद्यालय स्थापित करने की मांग पुनः दूसरी बार उठी है। इससे पहले वर्ष 2016 में  बुद्ध  महाविद्यालय को यूनिवर्सिटी बनाने की मांग उठी थी। 
कुशीनगर डिग्री कालेज 
इस मांग को महिला शिक्षिका व भाजपा नेत्री और अखिल भारतीय जनसेवक परिषद की संस्थापिका सुनीता सिंह गौड़ ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कुशीनगर नगर  के बुद्ध महाविद्यालय को यूनिवर्सिटी बनाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में स्पष्ट रुप से लिखा है कि कुशीनगर मैत्रेय परियोजना हेतु लगभग 250 एकड़ भूमि का अधिगृहीत किया गया है। यह परियोजना की सालों से धरातल पर नहीं उतर सकी है। जिससे अधिकृत भूमि बेकार पडी हुई है। उसका उपयोग यूनिवर्सिटी बनाने के लिए कर लिया जाए तो यह कुशीनगर की जनता के लिए बहुत बड़ी बात होगी। जिससे जिले के छात्रों एवं अभिभावकों को दूरस्थ नहीं जाना पडेगा।
सुनिता सिंह ने कहा है कि यद्यपि कुशीनगर एक विश्व स्तर पर पर्यटन स्थल है जहां  पर एक भी विश्वविद्यालय नहीं है एवं विश्वविद्यालय की आवश्यकता सभी छात्र-छात्राओं को पड़ रही है । उन्होंने पत्र में लिखा है कि वर्ष 2016 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को एक मांग पत्र प्रस्तुत किया गया था। जिस पर आयोग की टीम ने मौके पर स्थलीय निरीक्षण भी किया। लेकिन भूमि की कमी दिखाई गयी थी। एक बार फिर पत्र के माध्यम से कुशीनगर में विश्वविद्यालय स्थापित करने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR