Breaking News

कुशीनगर में फर्जीतरीके से नियुक्त शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में संचालित माध्यमिक विद्यालयों में गलत तरीके से नियुक्त किये गये पाॅच शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। ये सभी शिक्षक प्रदेश के अन्य जिले के निवासी बताये जा रहे है। 
कुशीनगर के माध्यमिक विद्यालयों में फर्जीवाड़े का यह बड़ा मामला तब प्रकाश में आया है। जब जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र सिंह ने विद्यालयों में नियुक्ति के लिए जारी किए गए नियुक्ति पत्रों की जांच व पुष्टि के लिए सचिव, उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इलाहाबाद को पत्र प्रेषित किया । उसके बाद सचिव माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इलाहाबाद की जांच आख्या पर मामले का खुलासा होते ही विभाग की आंखे खुल गयी हैं।

ज्ञातवय हो कि कुशीनगर के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का वर्षों से अभाव है। रिक्तियां भरे न जाने से बच्चों की पढ़ाई बेहतर ढंग से संचालित न हो पा रही है। महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षकों की सेवानिवृति के बाद चयन बोर्ड से तैनाती न होने से शिक्षण कार्य पूरी तरह से बाधित हो रहा है। बावजूद इसके रिक्तियां नहीं भरी जा सकी हैं। इसी का  लाभ उठाते हुए फर्जीवाड़े का खेल खेला जा रहा है।
जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र सिंह बताते हैं कि जनपद में संचालित पांच माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के लिए पैनल आया था। जारी किए गए नियुक्ति पत्रों की जांच व पुष्टि के लिए सचिव, उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इलाहाबाद को पत्र प्रेषित किया गया था। सचिव की जांच आख्या मिलने के बाद विभाग में हलचल मच गयी है। जिविनि ने बताया कि पैनल में बृजेंद्र कुमार सिंह पुत्र यदुनाथ सिंह, वाराणसी, को प्रशिक्षित स्नातक-अंग्रेजी विषय के लिए छितौनी इंटर कालेज छितौनी, कु.सविता पांडेय पुत्री पारस नाथ पांडेय, ग्राम इमिलिया, पोस्ट धरमौली-महराजगंज को प्रशिक्षित स्नातक-हिन्दी विषय में गंगा बख्श कानोडिया इंटर कालेज कप्तानगंज, रमेश कुमार सिंह पुत्र जनार्दन सिंह निवासी कबीर चैरा, वाराणसी को प्रशिक्षित स्नातक शारीरिक शिक्षा को जनता उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय हाटा-कुशीनगर, शंभू नाथ सिंह पुत्र मिथलेश सिंह निवासी निराला नगर, उमरगंज, बलिया को प्रशिक्षित स्नातक-शारीरिक शिक्षा को कृषक इंटर कालेज मल्लूडीह-कुशीनगर, इंदू चैरसिया पत्नी प्रमोद चैरसिया निवासी भटवलिया, नाथ नगर-देवरिया को प्रशिक्षित स्नातक-हिन्दी को इंटर कालेज तुर्कपट्टी महुअवां-कुशीनगर में नियुक्ति के लिए पैनल भेजा गया था। 
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया इसकी पुष्टि के लिए पत्र भेजा गया था। जांच आख्या में सचिव ने सभी नियुक्तियों को फर्जी करार दिया है। साथ ही फर्जीवाड़ा में लिप्त पांचों अभ्यर्थियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया है। जिसको लेकर इस मामले में मुकदमा दर्ज कराने के लिए सम्बन्धित थानों को पत्र भेज दिया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR