Breaking News

खुदायी के दौरान मिली हजारों बर्ष पूरानी विष्णु प्रतिमा


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के सीमा पर बसे विहार प्रान्त के एक गांव में मिट्टी की ख्ुादायी के दौरान हजारों बर्ष पूरानी भगवान विष्णु की प्रतिमा मिली है। प्रतिमा के चारों तरफ अन्य देवताओं के चित्र बनाये गये है।
जानकारी के अनुसार कुशीनगर जनपद के सीमा पर बसे बिहार प्रांत के गोपालगंज जिले के रामदास बगही गांव के टोला डीहबगही निवासी एक किसान के खेत में वर्षो पुराना टिला था जिसके सफाई के लिए जेसीबी से खुदाई हो रही थी। इस दौरान जमीन के नीचे प्रतिमा पाई गई।
गांव वालों का कहना है कि इस स्थान पर पूर्वजों के जमाने से ही चारों तरफ बाबा का स्थान मानकर पूजा होती रही है। इस स्थान पर एक नाग देवता भी हमेशा दिखाई देते हैं। मूर्ति मिलने की खबर मिलते ही क्षेत्रीय लोगों की वहां भीड़ लग गई।
गांव के वृद्ध लोगों का कहना है कि किसी जमाने में यहां पर बंजारा आकर निवास करते थे। मुखिया रविद्र मिश्र, शंभू नाथ पाण्डेय, पुष्माकर पाण्डेय, रामप्रवेश गोंड, राजेंद्र पाण्डेय, ऋषि राज पाण्डेय आदि का कहना है कि सरकार इस स्थान पर खुदाई कराए तो निश्चित ही अन्य प्राचीन काल की मूर्तियां प्राप्त हो सकती है। पुरातत्व विभाग को इस मूर्ति के बारे में ग्रामीणों ने सूचना दे दी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR