Breaking News

बढ़ती महंगाई में थाली से गायव होने लगी दाल

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । फसलो  की तबाही के साथ बढ़ती  ने अब आम आदमी को रोटी-दाल के लिए भी तरसा दिया है। हलात ऐसे है कि सबके दाम आसमान छूने लगे है और आम आदमी उससे दूर होता जा रहा है।
यह स्थिति अकेले कुशीनगर ही नही अपितु पूरे देश में देखने को मिल रही है। महंगाई के साथ दिन प्रतिदिन समानों के बढ़ते दामों ने गरीबों के नाक में दम कर दिया। खरीफ की फसल हुदहुद से प्रभावित हो गयी। जिससे किसान अभी उबर भी नहीं पाये थे कि रबी की फसल ओलावृष्टि, आंधी व बारिश की भेंट चढ़ गयी। स्थिति ऐसी हुयी कि देखते-देखते फसलें बरबाद हो गयीं। महगंाई भी आसमान छुने लगी। स्थिति ऐसी है कि कभी रोटी और प्याज के सहारे दिन गुजारने वाले लोगों को रोटी के भी लाले पड़ गये है।एक तरफ गन्ना मुल्य किसानों को अभी तक नही मिला दुसरी तरफ गेहूं की फसल पूरी तरह से बरबाद हो गयी। अब तो भगवान ही इनका भरोसा है।किसी ने सोचा की अब दाल पी के ही काम चलायेगें तो बढ़ती महंगाई के कारण दाल के दाम भी आसमान छूने लगे। ऐसा ही रहा तो गरीबों की थाली से दाल-रोटी दोनो ही कुछ दिनों में गायब हो जायेगी।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष रबी फसलों के साथ पैदा होने वाले विभिन्न प्रकार के दालों अरहर, मसूर, चना, मटर, उड़द व मूंग भी प्रभावित हुआ है। इससे जहां गेहूं की पैदावार कम होने से किसान चिन्तित नजर आ रहे थे वहीं दाल की महंगाई ने किसानों की चिन्ता और बढ़ा दी है। साथ ही साथ आम आदमी की थाली से अब दाल भी गायब होता नजर आ रहा है।
इसका कारण महंगाई की मार झेल रहे किसानों पर अब दाल-रोटी के लिए भी सोचने पर मजबूर है। गरीब तबके के लोग जो 100 से 150 दिहाड़ी पर काम करते हैं वे अपने बच्चों को 110 से 115 रूपये प्रति किलो अरहर के दाल का स्वाद कहां से चखा सकेंगे। व्यवसायियों की मानें तो थोक मार्केट में अरहर की दाल 10,700 रूपये प्रति कुन्तल मिल रही है और फुटकर में 110 से 115 रूपये प्रति किलो बिक रहा है। मसूर दाल थोक में 82 सौ रुपये प्रति कुन्तल जबकि फुटकर में 85 से 90 रूपये प्रति किलो मिल रहा है। चने की दाल 62 सौ रूपये प्रति कुन्तल है जबकि फुटकर 65 रूपये प्रति किलो है। मटर की दाल 34 सौ रुपये प्रति कुन्टल है जबकि फुटकर में 36 रूपये प्रति किलो मिल रहा है। उड़द की दाल थोक में 10 हजार रूपये प्रति कुन्तल है जबकि फुटकर में 110 रूपये प्रति किलो है। इसी प्रकार मूंग की दाल 12 हजार रूपये प्रति कुन्तल थोक में मिल रहा है और फुटकर में 130 रूपये प्रति किलो मिल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR