Breaking News

बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली पर बन रही टेली फिल्म




अंग्रेजी और हिन्दी में मात्र 10 मिनट की होगी यह फिल्म
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों।
कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में आडो-विजुअल फिल्म का निर्माण प्रारंभ हो गया। इसके माध्यम से कुशीनगर से सम्बन्धित तमाम पहलुओं पर प्रकाश डाला जायेगा। 
मात्र 10 मिनट की बनने वाली इस फिल्म के माध्यम से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग पर्यटको को अंग्रेजी और हिन्दी माध्यम में कुशीनगर से पूर्ण रूप से परिचित करायेगा।  यहां आने वाले भारतीय तथा विदेशी पर्यटकों को कुशीनगर की संपूर्ण जानकारी एक स्थान पर उपलब्ध कराने हेतु सारनाथ की तर्ज पर यह टेली फिल्म बनायी जा रही है। 
यहां दिखाई जाने वाली इस आडो-विजुअल फिल्म का निर्माण प्रारंभ हो गया। मंगलवार को फिल्म निर्माण के लिए मुम्बई तथा वाराणसी से आये 5 सदस्यीय यूनिट ने महापरिनिर्वाण मंदिर, माथा कुंवर मंदिर तथा रामाभार स्तूप का फिल्मांकन के माध्यम से लोकेशन सर्वे पूरा कर लिया है।
फिल्म के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर परितोष भट्टाचार्य के साथ निदेशक ऋत्विक जोशी, सह निदेशक हर्ष गुप्त, प्रोडक्शन मैनेजर विवेक सिंह तथा मनीष अग्रहरि की टीम ने फोटोग्राफी करके लोकेशन सर्वे का कार्य पूरा किया।
इस सम्बन्ध भट्टाचार्य ने बताया कि फिल्म निर्माण के अगले चरण में आडियो रिकार्डिंग तथा बैकग्राउंड म्यूजिक पर कार्य होगा। इसके बाद शूटिंग शिड्यूल तय करके दो-तीन दिनों में शूटिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होने बताया कि 10 मिनट की यह फिल्म हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में बन रही है। जून 2015 में फिल्म निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
इस सम्बन्ध में अजय श्रीवास्तव अधीक्षण पुरातत्वविद्, सारनाथ मंडल, वाराणसी ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा कुशीनगर पर आडो-विजुअल फिल्म बनाई जा रही है। यह पर्यटकों की सुविधा हेतु प्रदर्शित की जाएगी।
अजय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR