Breaking News

अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा निमार्ण शुरू होने में देरी



कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में हवाई अड्डा के निमार्ण में अभी भी कुछ महिने लग सकते है। जब कि हवाई अड्डा मामले में 752 एकड़ भूमि अधिग्रहण का पूरा हो चुका है।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर के अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना में भवन मूल्यांकन का कार्य पूरा हो गया है। पर्यटन विभाग के अनुसार शासन में बुधवार को निविदा मूल्यांकन कमेटी की बैठक हुई। जिसमें कुछ कंपनियों के पूर्ण निविदा में भाग लेने की पात्रता हासिल कर लेने की बात उजागर होगी।

इसके बाद हवाई अड्डा की निविदा की द्वितीय प्रक्रिया यानी आरएफपी (रिक्वेस्ट फार प्रपोजल) जारी होगा। इसमें जो कंपनी खरी उतरेगी, उसे हवाई अड्डा बनाने और संचालित करने का ठेका हासिल हो जाएगा। इस प्रक्रिया में कम से कम दो माह लगेगा।

इस सम्बन्ध में पीके सिंह, उप निदेशक पर्यटन बौद्ध परिपथ और नोडल अधिकारी एयरपोर्ट के अनुसार अधिग्रहीत 750 एकड़ भूमि के 550 एकड़ क्षेत्र में तकनीकी विकास होगा। जबकि 202 एकड़ भूमि व्यवसायिक विकास के लिए आरक्षित की गई है। इस भूमि में एक स्टार फ्री होटल, एक थ्री स्टार होटल, स्टेडियम, माल्स आदि का डेवलपमेंट होना है, किंतु इस पर अभी नियामक सस्थाओं से अनुमति नहीं मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR