Breaking News

कुशीनगर में खुदायी के दौरान मिला अति प्रचीन अवशेष



कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक गांव से खुदायी के दौरान अति प्राचीन चैकोर स्तूप के अवशेष प्राप्त हुए है ।

यह गांव कुशीनगर के रामकोला थानाक्षेत्र में पपउर के नाम से प्रसिद्ध है।  इस गांव में एक देउर है जहां यह खुदायी जिलाधिकारी आर सैम्फिल के देख रेख में करवायी गयी।

जानकारी के मुताबिक रविवार को रामकोला विकास खंड के गांव पपउर के पूरब स्थित गांव के देउर पर सबेरे नौ बजे जिलाधिकारी पहुंचे। प्रधान प्रतिनिधि सुनील कुमार सिंह की देखरेख में मजदूरों ने खुदाई शुरू की। एक बजे फिर डीएम खुदाई स्थल पर पहुंचे। उन्होंने खुदाई कार्य जेसीबी मशीन से शुरू करवाया। देर शाम तक खुदाई दाई हो रही थी। कि खुदाई में टीले से अति प्राचीन एक चैकोर आकार का स्तूप का अवशेष मिला है। इसकी ईंटों पर कलाकृतियां की गई हैं।

वही इस सम्बन्ध में पपउर गांव के रत्नाकर किर्ती भंते ने बताया कि उनके पूर्वज बताते थे कि इस टीले के बगल से एक नदी निकली थी, जिसका ताल्लुक हिरण्यावती नदी से था। उनके अनुसार गांव के लोग इसे देउर के नाम से जानते हैं। देउर का अर्थ जहां देवताओं का स्थान हैं। इस स्थान की प्रमाणिकता के लिए पूर्व प्रधान प्रतिनिधि रामनाथ गौतम दो वर्षों से प्रयासरत थे। उसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री तक भाग-दौड़ की थी।

इस संबंध में जिलाधिकारी का कहना है कि उनको इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने गांव के लेखपाल से इसकी पुष्टि कराई कि गांव में कोई टीला या भीता है। लेखपाल की पुष्टि के बाद उन्होंने खुदाई का निर्णय लिया।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR