Breaking News

कुशीनगर में कहां गयी गेहू खरीद योजना, पता नही


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में गेहू खरीद योजना का मंगलवार को भी कुछ पता नही चल सका। गेहूं की खरीद योजना का दूसरा दिन बीत चुका है, लेकिन अभी तक एक भी दाना गेहू नहीं खरीदा गया। यहां तक कि क्रय केंद्र भी नही खुल सके है।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर में गेहूं खरीद के लिए 89 हजार मीटि्रक टन का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए अलग अलग खरीद एजेंसियों को जिम्मेदारी सौंप 79 क्रय केंद्र बनाए जाने की बात है। चौदह विकास खण्डों में बंटे इन क्रय केंद्रों के ताले मंगल वार को भी नही खुले।

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसका भी हश्र धान खरीद की तरह से होगा। क्योंकि उसमें भी लक्ष्य के सापेक्ष 28 फरवरी तक महज साठ फीसद ही खरीद की गयी। आज भी किसान उस भुगतान के लिए दर दर भटक रहे है। वही दुसरी तरफ जिन्हे चेक मिला वे खाता में पैसा नहीं होने के कारण चेक लेकर अपने भाग्य को कोश रहे है। किसानों का मानना है कि हाये रे देश और हाये रे प्रशासन किसी को किसानों की चिन्ता नही है।

इधर शासन की मंशा की अनुरूप गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू हो जानी थी, लेकिन दूसरे दिन मंगलवार को भी किसी केंद्र पर खरीद नहीं हुआ। जबकि पिछले महीने की 15 तारीख को शासन से आए पत्र में खरीद की तैयारी पूरी करते सोमवार से खरीद शुरू कर देना था। इसके लिए जिलाधिकारी आर सैंफिल ने जिला खरीद अधिकारी के रूप में उपजिलाधिकारी एसएन शुक्ल को जिम्मेदारी सौंपते हुए यह र्निदेश दिया था कि हर हाल में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक प्रभारी केंद्रों पर बने रहेगे, लेकिन हाल ऐसा रहा कि कहीं भी न प्रभारी दिखे और न कर्मचारियों का ही कुछ पता लग सका।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी आर सैंफिल ने कहा कि इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं है। केंद्र प्रभारी किसानों के प्रेरित कर खरीद कराना सुनिश्चित करे। शासन की मंशा के अनुरूप काम ने करने वाले अधिकारी या कर्मचारी दंडित किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR