Breaking News

Navratri 2018: पहली बार नवरात्र में कलश स्थापना के लिए केवल एक घंटा दो मिनट


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
इस बार चित्रा नक्षत्र में मां भगवती का नाव से आगमन होगा। पहली बार नवरात्र में कलश स्थापना के लिए काफी कम समय मिल रहा है। यदि बुधवार प्रतिपदा के दिन ही कलश स्थापना करनी है तो आपको केवल एक घंटा दो मिनट ही मिलेंगे। इसके लिए आपको प्रातः जल्दी उठना होगा और तैयारी करनी होगी। पिछले नवरात्र पर कलश स्थापना के लिए मुहूर्त काफी था , लेकिन कम समय के लिए प्रतिपदा होने से इस बार कलश स्थापना के लिए कम समय है।
यह शारदीय नवरात्र चित्रा नक्षत्र में प्रारम्भ होगा। पहला और दूसरा नवरात्र दस अक्तूबर को है। दूसरी तिथि का क्षय माना गया है। अर्थात शैलपुत्री और ब्रह्मचारिणी देवी की आराधना एक ही दिन होगी। इस बार पंचमी तिथि में वृद्धि है। 13 और 14 अक्तूबर दोनों दिन पंचमी रहेगी। जिस दिन स्कंदमाता की पुजा होती है।
शारदीय नवरात्रि 2018 में मां दुर्गा का आगमन नाव से होगा और हाथी पर मां की विदाई होगी। बंगला पंचांग के अनुसार, देवी अश्व यानी घोड़े पर सवार होकर आएंगी और डोली पर विदा होंगी।
कलश स्थापनाः सिर्फ एक घंटा दो मिनट
इस बार नवरात्रि घट-स्थापना के लिए बहुत ही कम समय प्राप्त हो रहा है। केवल एक घंटा दो मिनट के अंदर ही कलश स्थापना की जा सकती है अन्यथा प्रतिपदा के स्थान पर द्वितीया को कलश स्थापना करनी पडेगी।
कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा। 10 अक्टूबर यानि बुधवार को प्रातः 6.22 से 7.25 मिनट तक रहेगा ( यह समय कन्या और तुला का संधिकाल होगा जो देवी पूजन की कलश स्थापना के लिए अतिश्रेष्ठ है।)

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR