Breaking News

कुशीनगर में एक ही रात हुई तीन मौतों के बाद प्रशासन के उडे होश


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में तीन अलग-अलग गांवों में तीन मुसहरों की एक ही रात हुई मौत के बाद प्रशासन के होश उड़ गए हैं। गांव पहुंचे जिलाधिकारी मृतक मुसहरों के परिजनों से मिले और गांव में सभी मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने का निर्देश दिया है। 
जानकारी के अनुसार कुशीनगर के दुदही सामदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अन्र्तगत तीन अलग-अलग गांवों में तीन मुसहरों की सोमवार के ही रात हुई मौत के बाद प्रशासन के कान खड़े हो गये है। जहाॅ एक मुसहर की मौत को संदिग्ध मानते हुए पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट न होने के कारण बिसरा सुरक्षित कर लिया गया है वही दो शवों का अंतिम संस्कार कर दिया गया। परिजनों के मुताबिक विकास खंड के गांव कुबेरा भुआल पट्टी निवासी जगदीश पुत्र दुखी 35 वर्ष, बीमार थे। पैसे के अभाव में समुचित इलाज न हो पाने से मौत हो गई। इनके छह बच्चे हैं। ग्राम ठाढीभार निवासी सिंहासन पुत्र मुन्नर मुसहर 65 वर्ष की भी मौत हो गई। परिजनों ने जन सहयोग से अंतिम संस्कार किया। इसी रात ग्राम बांसगांव के टोला घुर पट्टी निवासी तेरस मुसहर पुत्र बोधा की भी मौत हो गई। तेरस की मौत को संदिग्ध बताते हुए पुलिस ने शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 
जब की इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी कुशीनगर डा0 हरिचरण सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुदही के मुसहर बस्तियों के तीन मुसहरों की असामायिक मृत्यु का स्वास्थ्य विभाग को जैसे ही पता चला तत्काल ही संज्ञान में लेते हुये डा0 सिंह ने अपनी जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य टीम के साथ उन मुसहर बस्तियों का दौरा एवं निरीक्षण किया, दौरे के दौरान उन्होने उन परिवारों से सम्पर्क कर असामायिक मृत्यु की जानकारी प्राप्त की।
श्री जगदीश प्रसाद ग्राम कुबेरा भुआल पट्टी के मृत्यु के सम्बन्ध में बताया गया कि श्री जगदीश प्रसाद विगत छः माह से उच्च रक्तचाप एवं हृदय रोग से ग्रसित थे, उनका उपचार प्राइवेट फिजिशियन के द्वारा किया जा रहा था। दिनांक 08.10.2018 को साइकिल मे हवा भरते समय सांस फुलने लगा तथा चक्कर आने से गिर गये एवं तत्काल ही उनकी मृत्यु हो गयी। 
श्री सिंगासन मुसहर ग्राम ठाढीभार के मृत्यु के सम्बन्ध में इनके भाई श्री विमल द्वारा बताया गया कि स्व0 सिंगासन 4-5 माह से बिस्तर पर थे। बुढापें के कारण वे चल फिर नही पाते थे। दिनांक 08.10.2018 के सायं 6.00 बजे इनकी मृत्यु हो गयी। श्री तेरस मुसहर की मृत्यु की सम्बन्ध में मृतक की पत्नी द्वारा बताया गया कि दिनांक 08.10.2018 सांय गोड़रिया बाजार चैरहे पर गये थे। वहा से आने के बाद उनकी मृत्यु हो गयी मृत्यु का कारण ज्ञात करने हेतु पोस्टमार्टम के उपरान्त विसरा को फोंरेसिक जॉच प्रेषित किया जा चुका है। उन्होने बताया है कि  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुदही की स्वास्थ्य टीम द्वारा पुरे टोले का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है, जिससे उस क्षेत्र के बीमार व्यक्तियों चिन्हित कर जॉच व उपचार किया जा सके, और ए0एन0एम0 तथा आशा द्वारा प्रत्येक घर जा कर रोगियो का सर्वेक्षण कराया जा रहा है। 
 कुमार अजय त्रिपाठी






कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR