Breaking News

कुशीनगर में पहुचे मण्डलायुक्त, लिया विकास कार्यो का जायजा


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली जिला कुशीनगर के विकास लेकर सोमवार को आयुक्त गोरखपुर कुशीनगर के भ्रमण कर पर थे। जहां एक तरफ आयुक्त ने फरियादियों की फरियाद सुनी वही अधिकारियों की बैठक लेकर प्रमुख कार्यो की प्रगति का जायजा लिया। इस दौरान मतदाता में लिंगानुपात की स्थिति को सही करने व राजनीतिक पार्टियों के सहयोग से मतदाता बनने की जागरूता बढ़ाने की अपील की गयी।
गोरखपुर मण्डल गोरखपुर के आयुक्त अमित गुप्ता ने सोमवार को जनपदीय भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम थाना कोतवाली पड़रौना में आयोजित थाना समाधान दिवस में पहुॅचकर, जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र व अपर आयुक्त गोरखपुर अजय कान्त सैनी की उपस्थिति में फरियादियों द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों का अवलोकन करते हुये संबंधित विभागों को तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिये। समाधान दिवस के अवसर पर मण्डलायुक्त के समक्ष कुल 29 फरियादियों द्वारा अपने शिकायती आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गये, जिसमें सर्वाधिक मामलें 28 राजस्व से संबंधित थे व 01 मामला पुलिस विभाग से संबंधित था उन्होने मौके पर 01 का निस्तारण करते हुये राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम का गठन कर इसमें प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित किया कि मौके पर जाकर समस्या को देखें तत्पश्चात कार्यवाही से अवगत भी करायें। 
 गोरखपुर के आयुक्त अमित गुप्ता
इसके उपरान्त उन्होने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में अर्हता तिथि 01.01.2019 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा/बैठक समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ किया, इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्ण लाल तिवारी  द्वारा इस अभियान पर प्रकाश डालतें हुये विस्तृत जानकारी दी गयी उन्होने बताया की कल 07 अक्टूबर 2018 को विशेष अभियान तिथि निर्धारित की गयी है। साथ ही विशेष अभियान 13 अक्टूबर 2018 कों दिव्यांग व महिला मतदाताओं हेतु तिथि निर्धारित की गयी है। इस पर मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला दिव्यांग अधिकारी व कार्यक्रम एवं बाल विकास परियोजना से सम्बन्धित अधिकारियों के बैठक की तैयारियां अभी से पूर्ण करे, उन्होने इस विशेष अभियान के दिन बी0एल0ओ0 व पदाभिहित अधिकारी को बूथ पर उपस्थित रहने एवं ए0आर0ओ0 व इ0आर0ओ0 को को भी निरन्तर भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया, इसके अतिरिक्त उन्होने जेन्डर रेसियों में बढोत्तरी किये जाने हेतु महिला मतदाताओं की संख्या बढाने पर जोर दिया एवं इ0पी0 रेसियों मे उन्होने जनसंख्या के आधार पर मतदाताओं की भी संख्या पर बल दिया उन्होने सभी राजनैतिक पार्टियों को विशेष अभियान के तहत अपने- अपने बी0एल0ओ0 कोे नियुक्ति शैक्षिक योग्यता सहित अविलम्ब उपलब्ध कराने की अपेक्षा की। जिससे इस कार्य को मुकाम तक पहुॅचाया जा सके।  
वही श्री गुप्ता ने मुसहर गांवो की भी समीक्षा की, समीक्षा दौरान उन्हे अवगत कराया गया की जनपद में कुल मुसहर ग्राम की संख्या 138 सहित 159 टोलें है उन्होने इस गॉव में शुद्व पेयजल, साफ-सफाई, स्वास्थ्य परीक्षण पर जोर देते हुये कहा कि इस निमित्त आशाओं को प्रशिक्षित करायें। स्वच्छ भारत मिशन में फोटो अपलोडिंग की स्थिति खराब पाये जाने पर फटकार लगाते हुए इस कार्य में बढोत्तरी किये जाने को कहा उन्होने जनपद की सड़कों को गडढा मुक्त करने हेतु सम्बन्धित को निर्देश दिये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पाण्डेय, परियोजना निदेशक संजय पाण्डेय, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पाण्डेय सहित समस्त आर0ओ0, ए0आर0ओ0, ए0इ0आर0ओ0 एवं भाजपा के मारकण्डेय शाही, कैलाश नाथ उपाध्याय, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के अयोध्या लाल श्रीवास्तव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मोहन प्रसाद गौड़, समाजवादी पार्टी के उग्रसेन यादव व चन्द्रशेखर तिवारी, कांग्रेस के रामबिलास सिंह व बसपा के रमेश कुमार, राष्ट्रीय लोक दल के रामभवन राव व प्रमोद सिंह विषेन सहित जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।  
अजय कुमार त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR