Breaking News

प्रधानमंत्री के सहयोग से हो रहा है यूपी का विकास-योगी

 

टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो

कुशीनगर।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  रविवार को दोपहर बाद कुशीनगर स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे और एयरपोर्ट निर्माण में आने वाले एक-एक पहलुओं को बारीकी से समझने के बाद अधिकारियों को अतिशीघ्र निर्माण पूरा करने का आदेश दिया।

जानकारी के अनुसार सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दोपहर बाद कुशीनगर पर पहुंच कर निर्माणाधीन अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निरीक्षण किया। केन्द्रीय मंत्री राजकीय विमान जबकि सीएम योगी और उत्तर प्रदेश के मंत्री नंदी अलग-अलग हेलीकॉप्टर से पहुंचे। 

सीएम योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के बाद जिला प्रशासन और एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर एयरपोर्ट निर्माण के कार्यों के बारे जानकारी ली।  सीएम ने अवशेष कार्यों को अतिशीघ्र पूरा कर जानकारी देने का आदेश दिया। 

 मुख्यमंत्री ने बैठक के माध्यम से ली जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर नागर विमानन मंत्रालय मंत्री हरदीप एस पूरी तथा प्रदेश के नागरिक उड्डयन राजनैतिक पेंशन अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘‘नन्दी’’ तथा अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एस0पी0 गोयल तथा भारत सरकार के नागर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों तथा एयरपोर्ट एथारटी के अधिकारियो के साथ बैठक के माध्यम से जानकारी ली। 


इस दौरान उन्होंने कुशीनगर के निर्माणाधीन अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने 25 वर्षों से अधिक की मांग को स्वीकार करते हुए जनपद कुशीनगर में अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण कराया और आगामी 2 माहों के अन्दर अन्र्तराष्ट्रीय जहाजों का संचालन भी प्रारम्भ हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री एवं केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री का  उ0प्र0 प्रदेश को  बहुत सहयोग मिल रहा है जिससे परिणाम है कि उ0प्र0 में तेजी से विकास हो रहा है। हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि हुई है और एयर स्टीप को भारत सरकार की सहयोग से एयरपोर्ट में बदला जा रहा है। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन जाने से विकास की गति और तेज होगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के बाउण्ड्रीवाल के मरम्मत के साथ साथ उन पर कटीले तार भी लगाये जाये और सुरक्षा की समुचित प्रबंध रहे इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक स्वीकृति दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि  एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। इस अवसर पर उ0प्र0 के अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एस0पी0 गोयल ने कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट के कार्यों के बारे में प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया कि 589.35 एकड़ की इस एयरपोर्ट की स्वीकृति लागत 199.4183  करोड़  रुपये है।

मुख्यमंत्री ने भ्रमण कर जानी विकास कार्यों की प्रगति

एयरपोर्ट के एटीसी बिल्डिंग में प्रेजेंटेशन से पहले मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री व प्रदेश के मंत्री नंदगोपाल गुप्त नंदी ने एयरपोर्ट के  रनवे, एटीसी, टर्मिनल बिल्डिंग, नये पावर हाउस, बाउंड्री वाल आदि का निरीक्षण किया। कार्यों की प्रगति जानी ,आधे अधूरे कार्यों को अति शीघ्र पूरा करने का निर्देश भी दिया 

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे पर उतरे दो हेलीकॉप्टर व एक स्टेट प्लेन

कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे  के रनवे पर रविवार को एक-एक कर तीन विमान उतरे। जिसमें से एक स्टेट प्लेन ढाई बजे उतरा। इस विमान में केन्द्रीय मंत्री हीरदीप सिंह पुरी थे। इसके बाद गोरखपुर से सीएम योगी आदित्यनाथ का हेलीकाप्टर आया। दूसरी तरफ केन्द्रीय मंत्री के बाद यूपी के नागरिक उड्डयन मंत्री का हेलीकॉप्टर प्रयागराज से आया। 

कुशीनगर के विकास के लिए तत्काल कार्रवाई करें प्रशासन-योगी
मुख्यमंत्री ने प्रशासन को निर्देश दिया कि कुशीनगर की विकास के लिए तत्काल कार्यवाही करे। सड़क आदि का निर्माण कर बिजली के तारो को अण्डर ग्राउण्ड भी किया जाये। मुख्यमंत्री  ने कहा कि उ0प्र0 सरकार पर्यटन के विकास के लिए कार्य कर रही है कुशीनगर में पर्यटको के लिए अच्छी व्यवस्था, सुरक्षा आदि का बेहतर इंतजाम प्रदान करने के साथ साथ प्रशिक्षित गाइड आदि तैयार किया जाये जिससे आने वाले पर्यटको को भगवान बुद्ध की बारे मे जानकारी मिल सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर बृद्धिस्ट सर्किट का केन्द्र बिन्दु  है दुनिया के सभी बौद्ध अनुयाई यहां आते है। मण्डलायुक्त कुशीनगर में साफ सफाई पर्यटन के विकास आदि के कार्यों को देखें बाहर से आने वाले पर्यटकोे के लिए विपस्ना केन्द्र आदि का निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि बृद्धिस्ट सर्किट के साथ साथ इण्टरनेशनल स्टडी के लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय नोएडा तथा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय सिद्धार्थनगर को शैक्षिक भ्रमण की योजना भी बनाने के निर्देश दिये गये है जिस पर कार्यवाही चल रही है।

एयरपोर्ट निर्माण के बाद कुशीनगर में उत्पन्न होंगे रोजगार के अवसर

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों बात करते कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण में कुशीनगर के जनप्रतिनिधि एवं जनता का बहुत सहयोग मिला। एयरपोर्ट के निर्माण हो जाने से व्यापक रोजगार के अवसर उत्पन्न होगे और विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि वह समय निश्चित ही अदभुत होगा जब आजादी के लगभग  73 साल बाद कुशीनगर एयरपोर्ट के 25 सालो से उठ रही मांग को पूरा करता हुआ दिखेगा। 

कुशीनगर में ढेर सारी संभावनाएं हैं पर्यटन की दृष्टि से रोजगार की दृष्टि से इसका लाभ इस जनपद को और इस रीज़न को मिलेगा। केंद्र सरकार व राज्य सरकार मिलकर प्रदेश में पर्यटन की ढेर सारी संभावनाएं को आगे बढ़ाने पर कार्य कर रहे हैं कुशीनगर का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का चौथा एयरपोर्ट है इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ने कहा कि उ0प्र0 में 18 नये रूटो पर हवाई सेवा की अनुमति प्रदान की गयी है तथा अन्य एयरपोर्ट का निर्माण/विकास कराया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी कुशीनगर भूपेन्द्र एस चैधरी, उ0प्र0 के नागरिक उड्डयन निदेशक सुरेन्द्र सिंह, एसपी कुशीनगर विनोद कुमार, सीडीओ अनुपूर्णा गर्ग ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा सहित भारत सरकार एवं उ0प्र0 सरकार के वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR