Breaking News

सरकार की नीतियों के खिलाफ कुशीनगर में ग्राम प्रधानों ने किया विरोध प्रदर्शन


चेतावनी: मांगे पुरी नही हुई तो कुशीनगर के ग्राम प्रधान करेंगे बड़ा आंदोलन-अकबर अली 

Warning: If the demands are not fulfilled, the village head of Kushinagar will start a big movement - Akbar Ali

एक सप्ताह के भीतर मांगे पूरा नहीं हुआ तो सीएम के पास जाएंगे ग्राम प्रधान-चंद्र प्रकाश यादव 

If the demands are not fulfilled within a week, then the village head will go to the CM - Chandra Prakash Yadav

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो।

कुशीनगर। अखिल भारतीय प्रधान संगठन के जनपदीय इकाई के आहवान पर सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित बुद्धा पार्क में सौकड़ों ग्राम प्रधानो ने धरना दे सरकार की नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही अपर जिलाधिकारी कुशीनगर को मुख्यमंत्री को सम्बोधित मांग पत्र देकर उसे एक सप्ताह में पूरा करने की मांग की।

अपर जिलाधिकारी को मांग पत्र देते ग्राम प्रधान
ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष अकबर अली अंसारी ने कहां कि ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में सरकार के द्वारा लागू किए गए नियम के बाद ग्राम सभाओं में आर्थिक विकास, सशक्तिकरण और सामाजिक न्याय के विकास करने की संकल्पना पूरी करने में अवरोध उत्पन्न हो रहा है। उन्होंने सरकार से ग्राम सभाओं में मनरेगा मार्टिन व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए नेटवर्क की समस्या का जिक्र करते हुए मोबाइल से हाजिरी नहीं लगने की दशा पर रोक लगाने की मांग किया। उन्होने पुनः पुरानी व्यवस्था को बहाल करने की मांग की। उन्होने कहा कि ने उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से की गई घोषणा में मनरेगा में पांच वित्तीय स्वीकृति के आधार पर पंचायतों को और मनरेगा के भुगतान से संबंधित ग्राम प्रधानों को डोंगल प्रदान करने और भुगतान पंचायत द्वारा ही किए जाने की मांग किया। इतना ही नहीं उन्होंने मनरेगा का पैसा ग्राम पंचायतों के खाते में भेजने और लेबर मटेरियल का भुगतान सुसज्जित पूर्वक करने की मांग उठाई। इसके अलावा केंद्रीय वित्त और राज्य वित्त की धनराशि ग्राम पंचायतों में वर्तमान आबादी के हिसाब से पांच गुना बढ़ाने का भी मांग किया। इस तरह ग्राम प्रधान और अन्य ग्राम पंचायत के संविदा कर्मियों का मानदेय, विद्युत बिल के भुगतान के लिए अलग से धनराशि ग्राम पंचायतों में उपलब्ध कराए जाने की मांग की। 

वही ग्राम प्रधान संघ के बिशनपुरा ब्लॉक के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश यादव ने कहा वर्ष 1993 में पारित 73 वें संविधान संशोधन विधेयक के तहत 29 विषय और उनसे जुड़े अधिकार और पंचायत कर्मियों को पंचायत सौंप कर सत्ता विकेंद्रीकरण की आदर्श व्यवस्था लागू कराने की मांग करते हुए ग्राम रोजगार सेवकों का तबादला एक-दूसरे पंचायतों में करने की नीति बनाए जाने की मांग की । उन्होंने ग्राम प्रधान को न्यूनतम मानदेय तीस प्रतिमाह दिए जाने की मांग की। वही सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि उनकी सभी मांगें शीघ्र पूरी नहीं हुई तो,वे बड़े स्तर पर आंदोलन करने को बाध्य होंगे, इतना ही नहीं जरूरत पड़ी तो लखनऊ भी कुच करेंगे। 

इसके बाद जनपद के सभी ब्लॉकों से जुड़े ग्राम प्रधानों ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को सम्बोधित 18 सूत्रीय मांग पत्र अपर जिला अधिकारी कुशीनगर को सौप कर कार्यवाही की मांग की।

इस दौरान प्रधान संघ से जुड़े ग्राम प्रधानों में मुकेश सिंह, अनिल तिवारी,राजेश चौबे,सुनील दीक्षित,लल्लन गुप्ता,बबलू कुशवाहा,सुरेंद्र कुशवाहा,सत्य प्रकाश गुप्ता,मुकेश सिंह,सतीश मौर्य,हेमंत शुक्ला,धर्मेंद्र उपाध्याय,पंकज मल्ल,महेश, भोला यादव,पंकज कुमार गुप्ता, बैजनाथ सिंह,भूपेंद्र सिंह,प्रधान प्रतिनिधि वाजिद अली अंसारी,डॉ महबुब आलम,राज किशोर सिंह, फिरोज अहमद,अंसारी, राजकुमार यादव,अनवर अहमद, प्रतिनिधि बबलू मिश्र,रिजवान खान समेत जनपद से हजारों की संख्या में ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR