Breaking News

जनता की शिकायतों के निस्तारण के लिए प्रशासन ने बनाई योजना

वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में राजस्व और पुलिस गांव में भ्रमण करें- जिलाधिकारी

Revenue and police visit the village in the presence of senior officers - District Magistrate


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो।

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जनता द्वारा विभिन्न माध्यमों से की जाने वाली शिकायतों के निस्तारण को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी रमेश रंजन द्वारा पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल की उपस्थिति में तहसील कप्तानगंज सभागार में  समीक्षा बैठक की गई। 

बैठक में जिलाधिकारी ने जनता द्वारा विभिन्न प्लेटफार्म (आईजीआरएस/ तहसील/ थाना दिवस) से प्राप्त शिकायतो के  निस्तारण को लेकर उपस्थित कानूनगो, लेखपाल, थाना प्रभारी व अन्य अधिकारी गणों को तहसील कप्तानगंज में आने वाली समस्याओं के प्रकार, संख्या तथा निस्तारण हेतु अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप  जानकारी ली गई। इस अवसर पर  जिलाधिकारी ने ऐसे गांव की सूची बनाने को कहा जहां सबसे ज्यादा मात्रा में शिकायतें आती हैं। मुख्य समस्याएं  जैसे भू-विवाद, भू-कब्जा, पट्टे की भूमि, पारिवारिक विवाद, अवैध अतिक्रमण आदि के बारे में बताया गया।जिन ग्रामों से ज्यादा शिकायतें आती है वहां के लेखपाल से जिलाधिकारी ने समस्याओं का कारण पूछा।

दबंगई करने वालों पर दर्ज हो एफ आई आर

जिलाधिकारी ने कहा कि कब्जा देने में दिक्कत आ रही है, तो पुलिस की उपस्थिति में कब्जा दिलाएं। भू विवाद के संदर्भ में समस्या सिर्फ भू चिन्हांकन पर ही जाकर खत्म ना हो  बल्कि अगले स्तर तक जाकर कार्यवाही की जाए। चकबन्दी के लम्बित मामलों के संदर्भ में उन्होंने निर्देशित किया कि चकबन्दी अधिकारी द्वारा भी मौके पर जाकर विजिट किया जाए। साथ ही जहां लेखपाल और कानूनगो के माध्यम से समस्या का निस्तारण नहीं हो रहा है वहाँ दोनों पक्षों को थाने बुलाकर समस्या को निस्तारित करें। दबंगई पर एफ0 आई0 आर0 दर्ज करें। 

समस्त ग्रामों में टीम बनाकर भ्रमण किया जाए इस टीम में राजस्व, पुलिस तथा वरिष्ठ अधिकारी गण शामिल हो। अवैध निर्माण, अवैध कब्जा की समस्या को निस्तारित किया जाए। इस क्रम में पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समस्याओं को गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारित करें, उसे टाला नहीं जाए। पुलिस कप्तान ने कहा कि शिकायतकर्ता को समस्या निस्तारण के संबंध में बताया जाए, उसकी प्रक्रिया बताई जाए, और आए आवेदन को निस्तारित किया जाए  उसको आगे के लिए ना रखा जाए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि एसडीएम और तहसीलदार के कोर्ट में लंबित मामलों के समाधान में तेज़ी लाई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि हर एक 15 दिन में राजस्व और पुलिस की टीम मिलकर अभियान चलावे, और समस्याओं का निस्तारण करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी देवीदयाल वर्मा, उप जिलाधिकारी कप्तानगंज रत्निका श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी कुंदन सिंह, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, नायब तहसीलदार, लेखपाल, कानूनगो थाना प्रभारी आदि मौजूद रहे।

रामकोला में पार्किंग स्थल का निरीक्षण

इससे पूर्व  जिलाधिकारी द्वारा  यातायात समस्या के निदान हेतु रामकोला में पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहे मणिताल का भी निरीक्षण किया गया।  निरीक्षण दौरान जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों का जायजा लिया तथा घाट निर्माण हेतु निर्देशित किया। इस क्रम में उन्होंने स्पीड बोट, फ्लोटिंग बोट, फ्लोटिंग जेट्टी की भी जानकारी ली तथा लाइफ जैकेट की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने हेतु उप जिलाधिकारी कप्तानगंज रत्निका श्रीवास्तव को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने पर्यटन स्थल पर   प्रकाश की व्यवस्था हेतु खंड विकास अधिकारी रामकोला को निर्देशित किया।


प्राकृतिक पार्क विकसित किया जाये

मणिताल के पास एक प्राकृतिक पार्क को विकसित करने का भी निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR