Breaking News

कुशीनगर में नए प्रोजेक्ट स्थापित करने हेतु जिला प्रशासन ने उद्यमियों का किया आह्वान

District administration calls upon entrepreneurs to set up new projects in Kushinagar

नए प्रोजेक्ट स्थापित करने हेतु जिला प्रशासन ने  उद्यमियों का किया  आह्वान

टाइम्स आफ़ कुशीनगर ब्यूरो ।

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में उद्योगों-धन्धों को बढ़ाने और आर्थिक स्थिति को सुधारने के क्रम में जिला प्रशासन ने कार्य करना शुरू कर दिया है । समय समय पर बैठको के माध्यम से  व्यवसायियों और  निवेशकों की समस्याओ को दूर करने के साथ जनपद में उद्योग-धन्धों को लगाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए  जिले के सभी सम्बंधित अधिकारियो को निर्देशित कर दिया गया है ।

इसी के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी की अध्यक्षता में उद्योग बंधु, श्रम बंधु व व्यापार बंधुओं की  बैठक मंगलवार को  कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की हुई । मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक के  दौरान नए प्रोजेक्ट स्थापित करने हेतु  उद्यमियों को आह्वान करते हुए कहा कि यदि कोई व्यक्ति इच्छुक है, तो उसे जिला प्रशासन की ओर से हर सम्भव मदद की जाएगी। इस क्रम में अजय गुप्ता द्वारा 10 करोड़ के बजट का प्रोजेक्ट हीरो एजेंसी के बगल में लगाये जाने की बात कही गई, जिसमे लोन स्वीकृत करने का अनुरोध किया गया जिसे मुख्य विकास अधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को साथ बैठ कर प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिए। अन्य उद्यमियो द्वारा इस अवसर पर अपनी समस्याएं रखी गयी। जिन समस्याओं से अवगत होते हुए संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र निस्तारण हेतु  निर्देश दिए। बैठक में ऐसे उद्यमी जिनके ऋण बैंक से स्वीकृत नहीं हो पाए हैं,  उसके  सम्बन्ध में भी  जानकारी ली गई तथा निर्देश दिया कि उपायुक्त उद्योग  सभी  लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण  हेतु शीघ्र प्रभावी कार्यवाही करें।

उद्योग बंधु की बैठक में एक जनपद एक उत्पाद योजना की प्रगति भी जानी गयी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने उद्यमियों को प्रोत्साहित भी किया। उन्होनें कहा कि ओ डी ओ पी के तहत ऋण में सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। उन्होंने बैठक में आए कुछ इन्वेस्टर्स से भी बातचीत की गई तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए। उन्होंने कहा कि जनपद कुशीनगर में उद्योग की काफी संभावनाएं हैं।  उन्होंने उपायुक्त उद्योग को  ऐसे लोगों की सूची तैयार करने को कहा जो जनपद में इन्वेस्ट करना चाहते हैं। उन्होंने कहा यह ध्यान रहे कि स्थानीय उत्पाद को भी प्रोत्साहित किया जाए।

जिला श्रम बंधु की बैठक में श्रम आयुक्त विजय यादव द्वारा क्षेत्र में औद्योगिक शांति की स्थिति बताई गई तथा सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याणकारी योजनाओं के तहत चल रही योजनाओं की अधिकतम प्रगति के बारे में बताया गया। जनपद में चिन्हित बंधुआ श्रम की स्थिति तथा बाल श्रमिकों की स्थिति के बारे में भी बताया गया, तथा श्रमिक पंजीकरण के सम्बन्ध में भी अवगत कराया गया।

राज्य कर विभाग कुशीनगर के संदर्भ में व्यापार बंधुओं की बैठक में व्यापारियों की समस्याओं को सुना गया तथा उसके उचित निस्तारण हेतु आश्वस्त किया गया।  इस क्रम में व्यापारियों के साथ बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को विभिन्न कार्यों हेतु प्रशिक्षित किया गया है यदि किसी उद्यमी को वर्कर की आवश्यकता हो तो जिला विकास अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी, उपायुक्त उद्योग सतीश कुमार, श्रम आयुक्त विजय यादव वाणिज्य कर विभाग से डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर व असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्य कर सहित अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR