Breaking News

नोडल अधिकारी ने अधिकारियो का लिया क्लास, सभी विभागों को दिया निर्देश


सुधा त्रिपाठी
टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो  
कुशीनगर।जन कल्याणकारी व लाभपरक योजनाओं को धरातल पर उतराने का कार्य करते हुए चयनित संमग्र ग्रामों को संतृप्त कराकर आम जन को लाभान्वित करने का कार्य करे। जिससे योजनाओं के संचालन पूर्ति सुनिश्चित हो और लोगो को उनका लाभ मिल सके। 

उक्त बाते विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग/कुशीनगर के नामित नोडल अधिकार योगेश्वर राम मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त जनपदीय अधिकारियों के साथ  मुख्य मन्त्री की महत्व पूर्ण 70 बिन्दुओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही  ।
 उन्होँने कहा कि जनपदीय अधिकारीगण सरकार की मंशा के अनुरूप सौपे गये दायित्वों का निर्वहन टीम भावना के साथ कार्य करते हुए अक्षरशः पालन सुनिश्चित करे। ऐसा मुझे विश्वास है कि आप सभी जनपद के विकास में अभूत पूर्व परिवर्तन लायेगे, जो धरातल पर वास्तविकता के रूप में दिखायी देगा। 
                  श्री मिश्र सर्व प्रथम पुलिस विभाग के कार्यो की समीक्षा की। जिसमे पाया कि पिछले 3 महीनों से हत्या/लूट मे कमी आयी है। वही समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षक ने गैग्स्टर/गुण्डा एक्ट/महिला अपराध/अवैध शराब तस्करी/गोवंश तस्करी आदि सभी मामलों की विस्तृत जानकारी देते हुये बताया की वर्तमान में जनपद की 60 प्रतिशत फोर्स बाहर है। जिसे आते ही पुलिस व्यवस्था और चाक चौबंद कर दी जायेगी। समाधान दिवस हो या थाना दिवस इसके सम्बन्ध में श्री मिश्र ने लेखपाल/कानूनगो को मौके पर उपस्थित रहने हेतु जिलाधिकारी को निर्देश दिये। इसी प्रकार उन्होने भू-माफिया /एंटी रोमियो/डायल 100 के कार्यो के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 
                 नोडल अधिकारी  श्री मिश्र ने कर-करेत्तर की समीक्षा दौरान वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष्य वसूली कम पाये जाने पर कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही आबकारी विभाग की समीक्षा में पाया की लक्ष्य के सापेक्ष्य पूर्ति से अधिक वसूली की गयी तथा विद्युत विभाग में वसूली कम पाये जाने व विद्युत कनेक्शन के अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष्य शत-प्रतिशत मार्च तक पूर्ण करने का निर्देश अधिशासी अभियन्ता विद्युत को दिया। भू-माफियाओ की समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 9 माफियाओं को चिन्हित कर एफ0आई0आर0 दर्ज करा कर विवेचना की जा रही है, जिसे नोडल अधिकारी ने आरेस्ट कराने का निर्देश दिया। साथ ही इस सम्बन्ध में उन्होने क्रास चेंकिग भी कराने का निर्देश दिया।

मुकदमों के निस्तारण के सम्बन्ध मे समीक्षा के पाया गया कि  जनपद मे कुल  29918 मुकदमें लम्बित है जिसमें 1139 मुकदमें 5 साल से ऊपर के है। जिसे प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश सम्बन्धित को दिया। 
श्री मिश्र ने आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा दौरान कहा कि मुख्य मन्त्री की प्राथमिकता में है तथा इसे प्रत्येक दिन देखा जाता है इसके अन्तर्गत डिफाल्टर अधिक पाये जाने पर इसे भी रेण्डम चेंकिग कराने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों/जिला अस्पताल में बायो मैट्रीक सिस्टम लगाने का निर्देश दिया। इस दौरान दवा की उपलब्धता, टीकाकरण, निर्माण कार्या आदि की समीक्षा की गई।

सामुहिक विवाह के अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष्य बहुत ही कम पाये जाने पर कार्यो में तेजी लाने का निर्देश जिला पिछड़ वर्ग कल्याण अधिकारी को दिया। इसी प्रकार उन्होने वृद्वा, विधावा, दिव्यांग पेंशन योजना की समीक्षा दौरान कहा की प्राथमिकता के आधार पर कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करे कोई भी पात्र व्यक्ति योजना से वंचित न रहे। वही  लोहिया ग्रामों के संतृप्तिकरण के संबंध में परियोजना निदेशक ने कहा की प्रथम किस्त जारी कर दी गयी है द्वतीय किस्त दिया जाना है तथा एन0आर0एल0एम0 के तहत समूहों का गठन पूर्ण होने तथा केले के रेशे का सजावटी वस्तुओं का उत्पादन मार्केटिंग प्रर्दशनी/मेले के माध्यम से किया जा रहा है। 

छात्र वृत्ति के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शत-प्रतिशत वितरण कर दिया गया है तथा पुस्तक, ड्रेस, जूता-मोजा आदि का भी वितरण कराया जा चुका है। उन्होने कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र- छात्राओं के नांमाकन की स्थिति की जानकारी लेने पश्चात अध्यापकों की उपस्थित, शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही शिक्षकों में लापरवाही किये जाने पर कड़ी कार्यवाही किये जाने का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया 
तथा जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी को किसी एक विकास खण्ड में प्राथमिक/जूनियर विद्यालय में तैनात शिक्षकों का सही मार्ग दर्शन करने एवं रेण्डम चेंकिग करने जिससे उत्साहर्वधन परिणाम मिलने पर पूरे जनपद में इसी प्रकार क्रियान्वित करे।
         इसी प्रकार मनरेगा, जल निगम, जिला पूर्ति, धान खरीद, पी0डब्लू0डी0 नगर निकायों में ई0ओ0 की तैनाती, स्ट्रीट लाईट, गन्ना, बिजली की उपलब्धता शहरी/ग्रामीण बिजली के जर्जर तारों, सौभाग्य योजना, जनपद के कृषकों का पंजीकरण, मृदा परिक्षण, उर्वरक की उपलब्धता, ऋण मोचन फसल बीमा, प्रधान मन्त्री आवास, आई0 सी0 डी0 एस0, 50 लाख से ऊपर के परियोजनाओ, सेतु निर्माण टी0एन0 डी0 एस0, ओ0डी0एफ0, खनन, वन विभाग, सड़क सुरक्षा, कौशल विकास, गोवंश आश्रय स्थल  निर्माण सहित सभी विभागों की समीक्षा की गयी।
             इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने कहा कि जनपद के नामित नोडल अधिकारी के दिशा- निर्देशानुसार सभी कार्यो को पारदर्शिता गुणवत्ता व समय बद्वता के साथ सभी अधिकारीगण पूर्ण करे इस में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।
              इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी राम सूरत पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी कृष्ण लाल तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक हरिगोविन्द मिश्र, डी0एफ0ओ0 वी0सी0 ब्रहृमा, ज्वांइट मजिस्ट्रट कसया अभिषेक कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 हरिचरण सिंह, परियोजना निदेशक संजय पाण्डेय, उप जिलाधिकारी पड़रौना जी0सी0 राम, उप निदेशक कृषि अरूण कुमार चौधरी, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, अर्थ एवं सख्याधिकारी मो0 नासेह, जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र, बेसिक शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार, जिला कृषि अधिकारी प्यारे लाल, जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी सहित समस्त जनपदीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।  
          
वही जनपद के नोडल अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने नवीन संकेत मूक बाधिर राजकीय इण्टर कालेज का निरीक्षण किया। इस दौरान बाउन्ड्रीवाल को और ऊँचा किये जाने के साथ ही निर्माण कार्य को अति शीघ्र पूर्ण किये जाने का  सम्बंधित को निर्देश दियें।  
          इसी क्रम में श्री मिश्र द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया । निरीक्षण दौरान उन्होने कहा कि एक ही पटल पर 5 साल से ऊपर तैनात कार्यरत कर्मियों का स्थानातारण करने के साथ ही दवाओं की सूची सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले चिकित्सकों को बाहरी दवा न लिखने व निरंतर ग्रामों में समय से मरीजों को देखने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया गया । उन्होंने सर्प दंश की दवा की उपलब्धता बनाये रखने के साथ ही कार्यालय परिसर की साफ-सफाई नियमित कराने का भी निर्देश दिये।                 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR