Breaking News

यूथ पार्लियामेंट के लिये बुद्ध पी जी कॉलेज को बनाया गया नोडल सेंटर

हरिगोविन्द

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ राजेश कुमार सिंह ने एक प्रेस विज्ञप्ति द्वारा बताया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप इस वर्ष यूथ पार्लियामेंट के आयोजन हेतु बुद्ध पी जी कॉलेज कुशीनगर को कुशीनगर जनपद का नोडल सेंटर बनाया गया है।
इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए उन्हें नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस कार्यक्रम हेतु तीन सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है। जिसके सदस्य डॉ अनुज कुमार, त्रिभुवननाथ त्रिपाठी व डॉ निगम मौर्य है। स्क्रीनिंग टीम का कार्य युवा संसद में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का पंजीकरण व उनके प्रस्तुतीकरण को देखकर कॉलेज में होने वाले जिलास्तरीय युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागी सदस्यांे की स्क्रीनिंग करना है। 
डा. सिंह ने बताया कि गुरूवार से ही युवा संसद में भाग लेने हेतु प्रचार प्रसार का कार्य प्रारंभ हो गया है। इस हेतु केंद्र सरकार व् प्रदेश सरकार द्वारा रेडियो,टेलीविजन व समाचार पत्रों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। नोडल एजेंसी के कार्यक्रम अधिकारी होने के कारण हमारे स्तर पर भी विभिन्न माध्यमों से इसका प्रचार प्रसार किया जा रहा है। युवा संसद में कुशीनगर जिले का कोई भी युवक जिसकी उम्र 30 जून 2018 को 18 से 25 वर्ष के बीच है, भाग ले सकता है। ये युवा किसी कॉलेज या संस्थान के छात्र ,शोधार्थी अथवा गैर शैक्षणिक प्रोफेशनल हो सकते है। डॉ सिंह ने बताया कि इसमें प्रतिभाग के इच्छुक कुशीनगर जनपद के युवा दिनाँक 17 से 19 जनवरी 2019 के बीच कॉलेज में 11 से 12 बजे के बीच पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के साथ साथ उक्त तिथियों में 12 बजे से 2 बजे के बीच प्रतिभागियों का स्क्रीनिंग टेस्ट भी किया जायेगा। जिसमें अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 25 जनवरी 2019 को कॉलेज के सरदार मजीठिया सभागार में प्रातः 11 बजे से आयोजित युवा संसद में भाग लेने का मौका मिलेगा। ऑफलाइन पंजीकरण के अतिरिक्त युवा 90 से 120 सेकेंड के वीडियो को यू ट्यूब पर अपलोड करके तथा उसका लिंक माई जीओवी वेवसाईट पर लिंक भेज कर भी करा सकते हैं। 25 जनवरी को आयोजित जनपद स्तरीय कार्यक्रम हेतु निर्णायक मंडल के पाँच सदस्यीय सदस्यों की भी घोषणा कर दी गई है। जिसमें राकेश जायसवाल, डॉ महबूब आलम, डॉ अम्बिका प्रसाद तिवारी, डॉ अमोद कुमार राय व डॉ रविशंकर प्रताप राव है। यह कमेटी कुशीनगर जनपद के तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों का चयन निर्धारित मानदंडों पर उनके प्रस्तुतीकरण के आधार पर करेगी जो आगे राज्य स्तरीय युवा संसद व तत्पश्चात राष्ट्र स्तरीय युवा संसद में भाग लेने के लिए जायेंगे। प्रतिभागियों को अपने विचार निर्धारित विषयो पर 2 से 3 मिनट में स्क्रीनिंग कमेटी व् तत्पश्चात चयनित होने पर जनपद स्तरीय युवा संसद में ज्यूरी के समझ रखना होगा। कार्यक्रम अधिकारी ने यह भी बताया कि युवा संसद में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को क्रमशः 2 लाख, 1.5 लाख व 1 लाख का नगद पुरस्कार भी दिया जायेगा।
युवा संसद के विषय 
स्वच्छता, गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद एवं राष्ट्रीय सुरक्षा, साम्प्रदायिकता, जातिवाद ,गुड गवर्नेंस, पर्यावरण संरक्षण, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्किल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, इंद्रधनुष एवं आयुष्मान भारत योजना, मृदा व नदी संरक्षण ,नमामि गंगे योजना, एक राष्ट्र एक चुनाव तथा जो खेलेगा वो खिलेगा । 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR