Breaking News

कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा उड़ान भरने के लिए तैयार, टीम ने किया निरीक्षण


सुधा त्रिपाठी
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में बन रहे अन्र्तराष्ट्रीय हवाईअड्डे को फिलहाल प्राथमिक स्तर पर उड़ान भरने के लिए तैयार कर दिया गया है। विभाग अतिशीघ्र उड़ान भरने की तैयारियां पूरी कर लेगा।
जानकारी के अनुसार गुरूवार को उत्तर प्रदेश एयरपोर्ट अथॉरिटी की तीन सदस्यीय टीम ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय के साथ कुशीनगर अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे का स्थली निरीक्षण किया। यह टीम अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपेगी। जिसके बाद आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जानी है।
टीम में गोरखपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर वीएस मीना, एजीएम इलेक्ट्रिकल मदनलाल सामौता व मैनेजर सिविल प्रभात गोपालन गुरुवार को तकरीबन 590 एकड़ में फैले कुशीनगर हवाई अड्डे का निरीक्षण किया। टीम के सदस्यों ने निर्माण एजेंसी राइट्स के कर्मचारियों के साथ घण्टों बैठक की। बताया जा रहा है कि हवाई अड्डे से जुड़े एक-एक बिंदु की तकनीकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जानी है। जिसके सापेक्ष ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने हवाई अड्डे से जुड़े डीपीआर को टीम को सौंपा। टीम को निरीक्षण के दौरान रनवे कंप्लीट मिला, बाउंड्रीवाल तीन जगह अधूरी पड़ी मिली, जिस को अतिशीध्र पूरा करने का निर्देश दिया गया।
इसके अलावा टीम ने बिजली सप्लाई, वायरिंग, एटीसी बिल्डिंग, टर्मिनल बिल्डिंग, फायर सर्विस बिल्डिंग के बारे में गहनता से जानकारी हासिल की। कार्यदायी संस्था के अधिकारी विमल कुमार ने टीम को जानकारी देते हुए बताया कि बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया जा चुका है। रनवे के चारो तरफ वायरिंग का काम अंतिम चरण में है। फायर बिल्डिंग कंप्लीट हो चुकी है। केवल फिनिशिंग बाकी है। एटीसी बिल्डिंग का निर्माण कार्य चल रहा है। इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के बाद टीम ने मौके पर जाकर स्थली सत्यापन किया साथ ही पुराने एटीसी बिल्डिंग व टर्मिनल बिल्डिंग की मरम्मत कर तत्काल में हवाई अड्डा की चालू होने की बात कही।
एयरपोर्ट डॉयरेक्टर श्री मीना ने बताया कि पुरानी एटीसी बिल्डिंग की मरम्मत कर व एडिशनल मोबाइल एटीसी के जरिए जहाज को टेक ओवर और टेक आन किया जा सकता है। उन्होंने स्थली निरीक्षण के दौरान बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेश पर वह टीम के साथ स्थलीय निरीक्षण में आये हैं। स्थिति से स्पष्ट है कि प्राथमिक स्तर पर हवाई अड्डा से उड़ान शुरू हो सकती है।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR