Breaking News

आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं वित्तविहीन संस्कृत विद्यालयों के शिक्षक- विजय त्रिपाठी



टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो।
कुशीनगर।आदर्श संस्कृत विद्यालय शिक्षक समिति उप्र के तत्वाधान में संस्कृत शिक्षक संघ कुशीनगर की बैठक जिला मुख्यालय स्थित श्री रविंद्राश्रम संस्कृत उ.मा.विद्यालय रविन्द्र नगर में गुरूवार को सम्पन्न हुई ।जिसमें संस्कृत शिक्षकों से जुड़ी कई  समस्याओं पर चर्चा हुई और उसके निदान के लिए योजना बनाई गई।
संस्कृत शिक्षक

बैठक की अध्यक्षता करते हुए  संस्कृत शिक्षक संघ कुशीनगर के जिलाध्यक्ष पण्डित विजय कुमार शास्त्री ने कहा कि  2016  के बाद से अभी तक किसी भी स्ववित्तपोषित संस्कृत विद्यालयों को अनुदानित नही किया गया । इसके चलते यहाँ अध्यापन कार्य कर रहे शिक्षक आर्थिक तंगी से गुजर रहे है उनके ऊपर भुखमरी का संकट व्याप्त है। इसमें से कई शिक्षक व प्रधानाचार्य सेवानिवृत्त होने के कगार पर है ऐसी स्थित में विद्यालयो को अनुदानित किया जाना बेहद जरूरी  है, उन्होंने  संस्कृत शिक्षकों के ग्रांट का जिक्र करते हुए कहा कि संस्कृत विद्यालयो के दो ग्रांट हेड 04,05, बने है। जिसके वजह से सभी शिक्षको को समय से वेतन नियमित नही मिल पा रहा है इसकी समस्या से निजात के लिए उप्र शाशन द्वारा दोनों ग्रांट हेड को एक कराना होंगा जिससे सभी शिक्षकों को नियमित वेतन मिलता रहे। शास्त्री ने कहा कि उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद लखनउ द्वारा संस्कृत विद्यालयो में नवीन विषय अंग्रेजी, गणित ,वाणिज्य, भूगोल ,सामाजिक शिक्षा, नागरिक शास्त्र ,पुरोहित्य, इत्यादि निर्धारित किये गए मगर अभी तक इन विषयों के लिए शासन द्वारा अध्यापको की नियुक्ति नही की गई। जिस कारण विद्यालयों में नवीन पाठ्यक्रम की शिक्षा बाधित है तथा बच्चों को भी पाठ्यक्रम हेतु काफी समस्या हो रही है। वही कई विद्यालय में एक ही शिक्षक के भरोसे शिक्षण कार्य चल रहा है।
ऐसी दशा में उप्र शाशन द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया को किसी भी तरह से तत्काल चालू कराना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वेतन विषंगति ,एरियर भुगतान, 40 छमाही पर पूर्ण पेंशन, पुरानी पेंशन प्रक्रिया, इत्यादि माँगो के लिए संघ द्वारा शासन  स्तर पर लड़ाई लड़ी जा रही है। ऐसी दशा में  शिक्षकगण  व प्रधानाचार्य गण से अपील है की आप हर तरह से संघ को मजबूती प्रदान कर इसे ऊर्जा देंने का काम करे। जिससे इस सरकार से लड़ाई लड़कर अपनी मांगों को पूरा कराया जा सके। जिससे सभी शिक्षकों का भला हो सके , उन्होंने संस्कृत शिक्षक संघ की तरफ  बैठक में आये हुए सभी शिक्षक गण व प्रधानाचार्य गण को आंग्ल नव वर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई भी दी। 
बैठक का संचालन जिलामंत्री गोदेनाथ तिवारी ने किया बैठक में अवधेश तिवारी (शास्त्री जी ) , नंदकिशोर द्विवेदी, दिवाकर शर्मा, शिवप्रताप द्विवेदी , कुन्दनपति त्रिपाठी ,धनंजय पाण्डेय ,धीरेन्दू शुक्ला ,पंकज पांडेय , इत्यादि  शिक्षकों व पदाधिकारियो ने अपने विचार व्यक्त किये तथा विकास सिह ,साधु राय ,मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR