Breaking News

सशक्त लोकतंत्र की स्थापना में मतदान की होती है सहभागिता-अपर उप जिलाधिकारी  

  
टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। लोकतंत्र के महापर्व में आप सभी लोग अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए योग्यता के अनुरुप स्वयं व अपने नजदीकियों को प्रेरित करते हुए ऐसे सभी लोगो का मतदाता सूची में नाम जोडवाये, जो किसी भी कारण से अभी तक छूटे रहे है और यह भी बताये कि मतदान के समय अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक अच्छे एवं मजबूत लोकतंत्र का निर्माण करने में योगदान दें।
अपर उप जिलाधिकारी कोमल यादव ने उपरोक्त विचार कलेक्ट्रेट के प्रांगण मे राष्ट्रीय मतदाता दिवस  पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों सहित जन समुदाय को लोकतंत्र की महत्ता से अवगत कराते हुए शपथ दिलाने के उपरान्त व्यक्त किये।

भारत में लोकतन्त्र की स्थापना और मतदाता दिवस
उन्होने कहा कि 25 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू हुआ उसके देश मे लोक तन्त्र स्थापित हुआ। उसी समय चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी, जिसके द्वारा समय-समय पर होने वाले मतदाता की गतिविधियों पर कार्यवाही की जाती रही।

आईये जाने क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस 
अपर उप जिलाधिकारी ने मतदाता दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि मतदाता दिवस मनाये जाने का विचार उस समय हुआ, जब मतदान मे मतदाताओ कीे सहभागिता का प्रतिशत धीरे-धीरे घटता गया। जिस पर गंभीरता से विचार करने के उपरान्त  राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन कर यह तय किया गया कि मतदान जैसे पुनित कार्य के लिए अधिक से अधिक अर्ह लोगो को जोडा जाय, जिससे मतदान की उपयोगिता सिद्ध हो और एक अच्छा और मजबूत लोकतंत्र स्थापित हो सके।
मतदान और मतदाताओं  को दिलाया  गया  शपथ 
श्री यादव ने बताया कि हम यह शपथ ले कि आगामी मतदान में हम सभी लोग यह प्रयास करेगें कि कोई भी मतदाता सूची का कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहने पाये, साथ ही साथ निष्पक्ष होकर बिना किसी प्रलोभन और दबाब के मतदान करेगें। उन्होने कहा कि मतदान वह अधिकार है जो छोटे-बडे उच्च-नीच किसी में फर्क नही करता है और हर किसी का बराबर महत्व होता है। उन्होने कहा कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग करके ऐसे प्रतिनिधि का चुनाव करते है जो समाज और प्रदेश/देश के विकास में अपनी अहम भूमिका निभाता है, इसलिये हम सभी का दायित्व है कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग पूरे विवेक के साथ करें।
        
इस अवसर पर कार्यक्रम में वरिष्ठ कोषाधिकारी रईस अहमद, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मनीष कुमार गुप्त, सहायक निर्वाचन अधिकारी श्याम नारायण प्रशाद, अभिहित अधिकारी मानिक चंद, जे0ए0 ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव, अतुल श्रीवास्तव, अशोक दीक्षित, अशोक श्रीवास्तव, जाकिर हुसैन सहित अन्य गणमान्य नागरिक व अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित रहे।
        

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR