Breaking News

थाईलैंड और भारत के मध्य व्यापार व पर्यटन बढ़ाने के लिए सरकार कर रही है पहल

थाईलैंड और भारत के मध्य व्यापार व पर्यटन बढ़ाने के लिए  सरकार कर रही है पहल

टाईम्स आफ कुुुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर | थाईलैंड और भारत के मध्य व्यापार व पर्यटन बढ़ाने के लिए  थल और जल मार्ग से सरकार ने पहल करना शुरू कर दिया है। जिसके सापेक्ष थाईलैंड के रानोंंग बंदरगाह से भारत के चेन्नई व अंडमान को समुद्र मार्ग से जोड़ने की योजना पर कार्य शुरू है ।

साथ ही भारत और थाईलैंड जल्द ही सड़क मार्ग से भी जुड़  जाएगा । इसके लिए भारत-म्यांंमार-थाईलैंड को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए भारत सरकार के सहयोग से ट्राई लेटरल हाईवे का निर्माण कार्य शुरू हुआ  है।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए कुशीनगर मे 2 दिवसीय दौरे पर आए थाईलैंड के राजदूत शूतिनथोन खोंगसक ने  बताया कि फरवरी 2020 में थाईलैंड की राजकुमारी आने वाली है, जिसके सापेक्ष तैयारियां चल रही हैं। जिसका वह जायजा लेने  आए हुए हैं, इस अवसर पर उन्होंने बताया कि भारत सरकार के सहयोग से बनने वाले इस हाइवे में वियतनाम को भी जोड़ने की योजना है। मलेशिया,कंबोडिया व लाओस थाईलैंड के सर्वाधिक ट्रेड  बॉर्डर है । अंतरराष्ट्रीय मार्ग की योजना पूरी होते ही थाईलैंड और भारत के बीच में व्यापार बढ़ जाएगा, साथ ही साथ आसियान देशों को भी सड़क व हवाई मार्ग से जोड़ने की पहल की जा रही है। वर्ष 2016 से निर्माणाधीन 1400 किलोमीटर लंबा यह  अंतरराष्ट्रीय मार्ग भारत के मोरे से म्यांमार के तामूर नगर होते हुए थाईलैंड  के मेई सेत जिले के ताक तक जाएगा।

 उन्होंने बताया कि भारत को सड़क के रास्ते दक्षिण पूर्व एशिया से जोड़ने की यह प्रमुख योजना है। यह स्पष्ट है की इन परियोजनाओं के पूर्ण होते ही एक तरफ व्यापार और पर्यटन में वृद्धि होगी ही साथ ही संबंधित देशों के मध्य मैत्री संबंध भी मजबूत होंगे । राजकुमारी के भ्रमण के बाद दोनों देशों के संबंधों में काफी निकटता आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR