Breaking News

सबसे बड़ा शक्ति शाली हथियार है शिक्षा : आनन्दी बेन


टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर स्थित  बुद्ध पीजी कालेज में आयोजित दीक्षांत समारोह में के दौरान महापरिनिर्वाण स्थली को नमन करते हुए राज्यपाल आनंदी बेन  ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहां की शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिससे दुनिया बदली जा सकती है । उन्होंने कहा कि शिक्षा ही लक्ष्य को बनाता है और लक्ष्य तक पहुंचाता है।
दीक्षांत समारोह को संबोधित करती हुई राज्यपाल
उन्होंने कहा कि अधिकार व कर्तव्य के बारे में कि यह दोनों बातें एक दूसरे के पूरक हैं शिक्षा कर्तव्य वह अधिकार स्वावलंबी मनाता है। युवा वर्ग को राष्ट्रीय भावना के प्रति संकल्प के साथ आगे आना होगा। युवा वर्ग को बच्चों व महिलाओं के प्रति संजीदगी व्यक्त करते हुआ उन्होंने कहा कि शिक्षक और युवाओं की सहभागिता से श्रेष्ठ भारत का निर्माण होगा।
"भारत ने युद्ध नहीं बुद्ध दिया है"
उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री यूएन में अपने संबोधन में कहा कि भारत ने युद्ध नहीं बुद्ध दिया है।राज्यपाल ने देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए महिलाओं, बच्चों के लिए कल्याण कारी योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत,  सब पढे़, सब बढे़, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,कन्या सुमंगला योजना सहित कई कार्यक्रमो का जिक्र किया। 
 समारोह में उपस्थित लोग
उन्होंने  प्राथमिक शिक्षा में विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों की भूमिका पर कहा कि महाविद्यालय की ओर से एक गांव गोद लेकर महाविद्यालय के शिक्षक व छात्र एक गाँव गोद लेकर उसमें 5 वर्ष व 3 वर्ष के छोटे बच्चों को विद्यालय तक पर पहुँचाने  पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यूपी में 10 हजार महा विद्यालय है अगर वे सभी एक-एक गांव को गोद मे ले तो 10 हजार गांव शिक्षित होंगे।
 छात्रों को दीक्षित करती राज्यपाल
शिक्षा, स्वास्थ्य व दहेज पर जमकर बोली राज्यपाल
अपने संबोधन में राज्यपाल ने शिक्षा, स्वास्थ्य पर जोर दिया तो वहीं बाल विवाह, दहेज आदि के उन्मूलन के लिए अपील कर संकल्प दिलाया।  प्रति वर्ष प्रसव में छ: हजार महिलाएँ की मृत्यु हो जाती है। इसका मूलतः कारण बाल विवाह है। जिसको हमें रोकना होगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को प्रेरित करते हुए कहा कि मत की चिंता मत करें स्वास्थ्य की चिंता करे जो सबसे जरूरी है।
 छात्रों को मेडल देती राज्यपाल
विश्व के सबसे बडे शिक्षक महात्मा बुद्ध - प्रो गिरीश्वर मिश्र 

वही मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो.गिरीश्वर मिश्र ने अपने भााषण में कहा कि विश्व के सबसे बडे शिक्षक महात्मा बुद्ध थे।संचालन सीमा त्रिपाठी ने किया। प्राथमिक विद्यालय कुरमौटा के छात्र छात्राओं को कुलाधिपति ने उपहार भेंट कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना किया।
छात्र छात्राओं को  दिया गया गोल्ड मेडल 
कला, विज्ञान, वाणिज्य व शिक्षा संकाय के पंजीकृत प्रेमनाथ चौरसिया, सोनिया भारती, दीपावली मिश्रा, शिखा, स्वेता पांडेय, चाँदनी तिवारी , मिहिर पांडेय, रंगोली तुलस्यान, वर्तिका जायसवाल समेत 13 छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किया गया ।

प्रमुख रूप से उपस्थित
इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार सहित कुशीनगर सांसद विजय कुमार दुबे, विधायक कसया, खडडा, फाजिलनगर सहित जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार सिंह, पुलिश अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, जॉइंट मजिस्ट्रेट कसया अभिषेक कुमार पांडेय सहित समस्त उप जिलाधिकारी तथा छात्र छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR