Breaking News

कुशीनगर में अब भूमिहिनों के भी बहूरगें दिन


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अब भूमिहिनों के दिन बहूरने वाले है। इन परिवारों के मुखिया को लेखपाल के माध्यम से बीमा बाण्ड उपलब्ध कराया जाना शुरू हो गया है। इसके लिए एक लाख 95 हजार 873 भूमिहीन परिवारों के चिन्हित किया गया था।इसके साथ इन भूमिहीन परिवारों में कक्षा 9 से 12 तक शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को छात्रवृति मुहैया कराये जाने की योजना है।

शासन की मंशा के अनुसार कुशीनगर के 14 विकास खण्डों में निवास करने वाले 18 से 59 बर्ष की आयु के 195873 भूमिहीन परिवारों के मुखिया को आम आदमी बीमा योजना के तहत यह लाभ मिलेगा। बीमा का प्रीमियम भारत व उत्तर प्रदेश सरकार 50-50 प्रतिशत अदा करेगें।

इसके साथ ही भूमिहीन परिवारों के अधिकतम दो बच्चें जो कक्षा 9 से 12वीं की शिक्षा ग्रहण कर रहें है। उन्हें 100 रूपये प्रति माह की दर से 6 माह पर छात्रवृति की धनराशि दी जायेगी। भुमिहीन परिवारों के लिए बीमा कम्पनी ने बीमा बाण्ड उपलब्ध करा दिया है। जिसे लेखपालों के माध्यम से भूमिहीन परिवारों को उपलब्ध कराया जा रहा है। कई तहसीलों में अभी बाण्ड भूमिहिनों तक नही पहुचे हैं।

 जिसे प्रशासन लेखपाल के माध्यम से अतिशीघ्र पहुचाने में लगा है। साथ ही प्रशासन इन भुमिहीन परिवारों के कक्षा 9 से 12वीं तक के अधिकतम दो बच्चों की सूची तैयार कर रहा हैै। जिसे जिलाधिकारी कार्यालय में 30 जून तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इस सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि बाण्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए राजस्व लेखपाल लगाये गये है ।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR