Breaking News

जपानी इन्सेफलाईट्सि की रोक थाम में कुशीनगर प्रशासन लगा


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जपानी इन्सेफलाईट्सि की रोक थाम को लेकर प्रशासन ने कडा़ रूख अख्तियार करना शुरू कर दिया है। अब बीमारी की रोक थाम में लापरवाही बरतने वाले किसी कीमत पर बक्से नही जायेगें, उनकी खिलाफ कार्यवाही तय है।
जिलाधिकारी लोकेश एम ने शख्त हिदायत दी है कि जिस गांव में जेई, एईएस की शिकायत मिली वहां के आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सफाई कर्मी की खैर नही है। 9 माह से 2 वर्ष तक के सभी बच्चों को वैक्सिन व टीकाकरण हर हाल में पूरा करके रजिस्टर जमा कर दें।
जिला प्रशासन इसके लिए बैठक कर रणनीति बना चूका है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की अध्यक्षता कर रहे डीएम ने कहा एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री व सफाई कर्मचारी टीम बनाकर अपने-अपने क्षेत्र का दौरा करें, तय वर्ष के बच्चों का टीकाकरण के साथ हीं गांव की सफाई व्यवस्था सुनिश्चत कराये।
उन्होंने जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान पर खासा जोर दिया। जिलाधिकारी ने कहा जहां कहीं जल जमाव दिखे उसे मिट्टी से पाट दें। मच्छरों पर नियंत्रण पाने के लिए गांव की नालियों में मिट्टी का तेल, डीजल अथवा मैलाथियान का छिड़काव करें। श्री एम ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों के खातों में अन्टाईड फंड में इस बाबत 10 हजार रुपये जमा हैं।
उन्होंने ग्रामीणों को छोटे हैंड पंपों का पानी नहीं पीने व इंडिया मार्क का पानी निर्भिकता से प्रयोग करने के प्रति जागरूकता के लिए एएनएम को निर्देशित किया। साथ ही डीएम ने चेताया कि मेरे द्वारा कभी भी किसी गांव का औचक निरीक्षण किया जा सकता है। किसी भी स्तर पर लापरवाही उजागर होती है तो निश्चित ही सख्त कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR