Breaking News

समाजवादी पेंशन योजना से लाभान्वित होगें कुशीनगर के 86954 परिवार

प्रशासन तैयारी में लगा, पेशन के लिए 20 जून तक होगा आवेदन
टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरों
कुशीनगर । प्रदेश सरकार की समाजवादी पेंशन योजना से कुशीनगर के 86954 गरीब परिवारों को बर्ष 2014-15 से आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।

कुशीनगर जिलाधिकारी लोकेश एम ने बताया कि समाजवादी पेंशन योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के मुताबिक लाभान्वित परिवार के महिला मुखिया को मासिक आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

चयनित लाभार्थियों को प्रतिमाह पांच सौ रुपये की दर से ई-पेमेंट के माध्यम से पेशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया है कि लाभान्वित परिवार में 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिका होने पर उनका नामांकन विद्यालय में कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर प्रथम वर्ष के उपरांत पेंशन निरस्त कर दिया जाएगा।

शर्तो को पूरा करने पर एक वर्ष बाद पेंशन राशि में पचास रुपये बढ़ा दी जाएगी। पांच वर्षो तक बढ़ोत्तरी होने के पश्चात अधिकतम धनराशि 750 रुपये हो जाएगी। लाभान्वित परिवार का स्वास्थ्य बीमा कार्ड भी बनवाया जाएगा ताकि उन्हें स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी मिल सके।
योजना में अनुसूचित जाति व जनजाति के 30 प्रतिशत, अल्पसंख्यक वर्ग के 25 प्रतिशत एवं अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के 45 प्रतिशत लोगों को शामिल किया जाएगा। पेंशन योजना के लिए जनगणना- 2011 के आंकड़ों के आधार पर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोगों का चयन किया जाएगा।
इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में चयनित लाभान्वित परिवार के मुखिया का जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाया जाएगा। आवेदन पत्र परिवार की महिला मुखिया के द्वारा ही भरा जाएगा। महिला मुखिया न होने की दशा में ही पुरुष मुखिया आवेदन कर सकेंगे।

स्थलीय सत्यापन के बाद लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। वृद्धावस्था, विधवा अथवा विकलांग पेंशन प्राप्त करने वाले इस योजना के पात्र नहीं होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदन पत्र खंड विकास अधिकारी तथा शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी के माध्यम से संकलित किया जाएगा।

इस सम्बन्ध में जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव ने बताया कि पात्रता की शर्तो को पूरा करने वाले निर्धारित तिथि तक आवेदन प्रक्रिया पूरी कर योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 जून की तिथि निर्धारित की गई है।

उन्होंने कहा कि स्थलीय सत्यापन 20 जुलाई, सूची तैयार करने के लिए 31 जुलाई, आपत्तियों का आमंत्रण 7 अगस्त, खुली बैठक 15 अगस्त तथा लाभार्थियों की सूची के सत्यापन के लिए 31 अगस्त की तिथि निर्धारित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR