Breaking News

अज्ञेय की जन्म स्थली पर सम्मानित होगे साहित्य के विद्धान


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में हीरानंद सच्चिदानंद वात्स्यायन अज्ञेय के गद्य साहित्य पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 27 मार्च को किया जा रहा है। यह वही धरती है जहां अज्ञेय ने जन्म लिया था।
एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में देश के ख्याति लब्ध साहित्यकार व रचनाकार सम्मिलित होंगे। पथिक निवास होटल कुशीनगर में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के संयोजक एवं बुद्ध पीजी कालेज के हिन्दी विभाग के प्रोफेसर डा. गणेश शुक्ल ने एक भेट वार्ता में बताया कि संगोष्ठी दो सत्रों में संपन्न होगी।
पहले सत्र का विषय अज्ञेय का कथा साहित्य है जबकि अज्ञेय का कथेतर गद्य दूसरे सत्र का विषय होगा। उन्होने बताया कि पहले सत्र में साहित्य अकादमी के सचिव श्रीनिवास राव, गोविंद मिश्र दिल्ली, शीनकाफ निजाम अलीगढ़, रेवती रमण मुजफ्फरपुर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। विश्वनाथ प्रसाद तिवारी साहित्य अकादमी अध्यक्ष, अवधेश प्रधान वाराणसी, साहित्य अकादमी के उप सचिव ब्रजेंद्र त्रिपाठी, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विवि बर्धा महाराष्ट्र के प्रति कुलपति प्रो. चितरंजन मिश्र, वहीं के विजिटिंग प्रो. डा. अरुणेश नीरन तथा गोविवि के प्रो. अनिल राव, प्रो. अनंत मिश्र आदि दूसरे सत्र को संबोधित करेंगे। संयोजक डा. शुक्ल ने बताया कि राष्ट्रीय संगोष्ठी की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। यह आयोजन अज्ञेय भारतीय साहित्य संस्थान साहित्य अकादमी एवं श्रद्धा निधि न्यास के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR