Breaking News

वर्ड फ्लू को लेकर कुशीनगर प्रशासन सर्तक


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
पडरौना, कुशीनगर। उत्तर प्रदेश का कुशीनगर बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद काफी सर्तक हो गया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने टास्क फोर्स को कड़े निर्देश जारी किये है। कही कोई लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। 
वर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन काफी सर्तक है। इसके लिए सम्बन्धित विभाग को स्पष्ट निर्देश दिये जाने के साथ बैठको के माध्यम से इसकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में सोमवार को आयोजित बैठक में जिलाधिकारी लोकेश एम ने कहा कि अमेठी में एवियन एन्फलूएन्जा यानि बर्ड फ्लू की पुष्टि होने से जनपद के टास्क फोर्स को और सतर्क रहने की जरुरत है। लापरवाही से इस बीमारी को बढ़ावा मिल सकता है। नोडल अधिकारी व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बीके राव ने एविशन एन्फलूएन्जा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि जनपद में बीमारी के सर्विलांस कार्य के लिए प्रत्येक माह विकास खंडों से रोस्टर के अनुसार सैंपल, नियमित मंडलीय प्रयोगशाला के माध्यम से जांच हेतु, आईबीआरआई, इज्जत नगर बरेली भेजा जा रहा है।
जनपद में कुक्कुट पालन फार्मों का सर्वे कर लिया गया है। सभी पर चिकित्साधिकारियों को भ्रमण कर मौके की जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होने कहा कि समय-समय पर गोष्ठियों के जरिए फार्मों पर विशेष सफाई अभियान हेतु कुक्कुट पालकों को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया गया है।  जनपद में आकस्मिकता से निपटने के लिए त्वरित कार्यवाही दल आरआरटी गठित कर ली गई है। डा. राव ने बताया कि बर्ड फ्लू पक्षियों में होने वाला विषाणु जनित संक्रामक रोग है। जो सामान्यतया पक्षियों को प्रभावित करता है। परंतु विषम परिस्थितयों में मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. वीके राव ने बताया कि जनपद के किसी भी क्षेत्र में बर्ड फ्लू की शिकायत मिलती है या लक्षण दिखता है तो पशुपालन विभाग में स्थापित कंट्रोल रूम के नंबर 05564-240201 व नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर 9919490369 एवं मुख्य पशु चिक्तिसाधिकारी के मोबाइल नंबर 7376632496 पर जरूर सूचित किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR