Breaking News

नकल की भेट चढ़ गयी यूपी बोर्ड परीक्षा


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा नकल भी भेट चढ़ गयी है। प्रशासन की तमाम सख्ती के बावजूद न तो नकल थम रही न हीं इसके प्रति विभागीय जिम्मेदार संकल्पित ही दिख रहे है।
परीक्षा की पारदर्शिता व नकल पर पूर्णतया अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा किये गए सारे प्रयास निरर्थक साबित होने लगे है। परीक्षा की सुचिता को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय द्वारा सचल दस्तो की छह टीमें गठित की गई हैं, लेकिन सिर्फ जिला विद्यालय निरीक्षक के नेतृत्व में गठित टीम प्रथम ही हाथ पांव चला रही है। वही और सचल दलों की गतिविधियां लगभग शून्य है। अब तक पकड़े गए तकरीबन 10 नकलचियों में केंद्र व्यवस्थापक द्वारा धरे गए एक नकलची को छोड़ अधिकांश जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा धरे गए हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठने लगा है कि जिले में परीक्षा की सुचिता के लिए बनाये गये अन्य सचल दल को भी समान क्षमता व संख्या बल है तो इनके निरीक्षण में अब तक एक भी नकलची क्यों नहीं पकड़ा गया? आखिर क्या कारण है?
ज्ञातव्य हो कि नकल को रोकने की मंशा लिए प्रदेश सरकार ने विभागीय सख्ती बरते जाने का ऐलान किया। कोड वाली उत्तर पुस्तिकाएं बनाई गई। जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रदेश भर में नकल पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कठोर संदेश भी दिए गए।
इसके बावजूद नकल नही रूक रहा है। अधिकांश केंद्रों पर इमला बोलकर नकल कराने की शिकायतें भी जग जाहिर हो गयी है। अधिकांश केंद्र तो ऐसे भी हैं जो बाहर से नकल पर सख्ती दिखाए जा रहे हैं, लेकिन यहां चहेतों कीे उत्तर पुस्तिकाओं को लिखवाने के लिए एक्सपर्ट की व्यवस्था की गई है। सांठगांठ ऐसी कि या तो ऐसे चंद केंद्रों पर सचल दस्ता नहीं पहुंच रहा या फिर सतर्क होकर सभी नकल महायज्ञ में सहयोग कर रहे हैं।
नगरीय इलाकों के केंद्रों पर तो सन्नाटा दिखायी दे रहा है वही ग्रामीण क्षेत्रों वाले केंद्रों पर काफी चहल-पहल दिख रही है। हलांकि केंद्रों पर सुरक्षा के लिए इंतजाम कर 200 मीटर की दूरी पर ही बाहरी लोगों को रोकने के निर्देश हैं लेकिन अधिकांश केंद्रों पर इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR