Breaking News

यूपी बोर्ड की परीक्षा में समान्य के जगह जबरन दे दिया गया साहित्यिक हिन्दी का पेपर

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हो रही हाईस्क्ूल व इन्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के दौरान इण्टरमीडिएट कालेज तुर्कपट्टी में सामान्य हिन्दी की जगह साहित्यिक हिन्दी का प्रश्नपत्र जबरन देने के आरोप को लेकर तीन परीक्षार्थियों ने एसओ व जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्रक सौंपा है। परीक्षार्थियों ने केंद्र के जिम्मेदारों पर आरोप लगाते हुए दोषियों पर कार्रवाई करने तथा दोबारा पेपर दिलाने की मांग की है।

जानकारी के अनुसार कुशीनगर के तुर्कपट्टी इंटर कालेज में चिल्ड्रेन पब्लिक इंटर कालेज छहूं के इंटर विज्ञान वर्ग की 30 छात्राओं की परीक्षा चल रही है। केंद्र के कमरा नम्बर चार में स्वाति पांडेय अनुक्रमांक 2624888, तृप्ती पांडेय अनुक्रमांक 2624889 व सुनीता ब्याहुत अनुक्रमांक 2624887 विज्ञान वर्ग से परीक्षा दे रही हैं। इनका आरोप है कि कक्ष निरीक्षक ने उन्हें सामान्य हिन्दी की जगह कला वर्ग का साहित्यिक हिन्दी का प्रश्नपत्र दे दिया। छात्राओं द्वारा कक्ष निरीक्षक से आपत्ति जताने के बावजूद कक्ष निरीक्षक ने यह कहते हुए चुप करा दिया कि एनसीआरटी पैटर्न का प्रश्नपत्र है। इस पेपर पर परीक्षा देना होगा। 
तीन घण्टे के प्रश्नपत्र के अंतिम समय में छात्राओं को अन्य साथियों ने दूसरे प्रश्नपत्र के बारे में जानकारी हुई तो उनके पैरों तले जमीन खिंसक गई। परीक्षार्थियों के शोर मचाने पर जिम्मेदारों ने आधा घंटा पूर्व दूसरी कापी दे दी। परीक्षार्थियों द्वारा केंद्र व्यवस्थापक से इसकी आपत्ति जताने के बावजूद कोई कार्यवाई नहीं होने पर अभिभावकों के साथ परीक्षार्थियों ने मंगलवार की देर शाम तुर्कपट्टी थाने पहुंच कर एसओ से शिकायत की। इसके बाद बुधवार को डीआईओएस कार्यालय पहुंचकर पत्रक सौंप दोषियों के खिलाफ कार्यवाई की मांग करते हुए दोबारा परीक्षा दिलाने की मांग की। 
केंद्र व्यवस्थापक सीएच चैधरी ने बताया कि परीक्षा की अलग-अलग जिम्मेदारी विद्यालय के स्टाफ को दी गयी थी। यह गलती कैसे हुई है इसका सीसीटीवी कैमरे का वीडियो फुटेज देखने के बाद किया जाएगा। इस संबंध में एसओ उमेश कुमार ने बताया कि अभिभावकों ने छात्राओं के साथ थाने पहुंचकर थाने में तहरीर दी है। संबंधित लोगों से पूछताछ की जा रही है।  
इस सम्बन्ध में जिला विद्यालय निरीक्षक उदयप्रकाश मिश्र, ने बताया कि इंटरमीडिएट कालेज तुर्कपट्टी में तीन परीक्षार्थियों का पेपर दूसरा देने का मामला संज्ञान में आया है। इस पूरे मामले से बोर्ड को अवगत करा दिया गया है। जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR