Breaking News

वर्ड फ्लू से कुशीनगर सर्तक, अक तक नही मिला कोई रोगी



हरिगोविन्द

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। एवियन इन्फ्लूएंजा (वर्ड फ्लू) से बचाव के लिए कुशीनगर सर्तक है और इसके रोक थाम के लिए निरन्तर प्रयास रत है। इसी क्रम में गुरूवार को जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुयी।
 इस बैठक के दौरान मुख्यपशु चिकित्साधिकारी ने वर्ड फ्लू के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह पक्षीयों में वायरल फैलाने वाली संक्रामक विमारी है ,जिसमंे मृत्यु दर शत प्रतिशत तक हो सकती है, यह विमारी पक्षीयों से मनुष्य में भी होने की प्रबल संभावना रहती है, यह इन्फ्लूएंजा (वर्ड फ्लू) वायरस सब टाइप एचआई एन 1 के द्वारा होती है यह रोग विश्व रोग नियंत्रण की संस्था ओ0आई0ई0 के द्वारा नोटिफाइड रोग की श्रेडी में आता है, उन्होंने बताया कि जनपद में प्रत्येक माह 05 सीरम सैम्पल 05 नेजल सैम्पल आई0वी0आर0आई0, इज्जत नगर बरेली भेजा जाता है जो अबतक कुल 135 सैम्पल भेजे गए हैं परंतु अब तक यहां पर रोग की पुष्टि नही हुई है, उन्होंने कहा कि जनपद में वर्ड फ्लू की संभावना नही है तथा सैम्पल भेजने की कार्यवाही जारी रहेगी।
मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि विभाग के शतत प्रयास से अब तक अण्डा उत्पादन क्षेत्र में 25 लेयर फार्मो द्वारा लगभग 309000 मुर्गियों से कुल 189000 अण्डे प्रतिदिन उत्पादन हो रहा है तथा मांस हेतु कुल 75 ब्रायलर फार्मो में कुल 110200 ब्रायलर का उत्पादन किया जा रहा है ऐसी स्थिति में बर्डफ्लू से बचाव, रोकथाम हेतु संबंधित पशु चिकित्साधिकारियों द्वारा निरंतर जागरूक किया जाता है, जिलाधिकारी ने इसी क्रम में वन विभाग व एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने अपने क्षेत्र में निगरानी करते रहें । 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पांडेय, अपर जिलाधिकारी कृष्णलाल तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 हरिचरण सिंह, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 हृदयानंद सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR