Breaking News

सोशल नेटवर्किग साईट के जरिये अफवाह फैलाने वालों को नकेल कसने की तैयारी




टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों।
कुशीनगर । सोशल नेटवर्किंग साईटों पर अब कुशीनगर की पुलिस ने भी कार्य करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत फेसबुक और ट््िवटर पर फेक आइडी के जरिए अफवाह फैलाने और असामाजिक हरकत करने वालों को अब आसानी से पकड़ा जा सकेगा। 

जानकारी के अनुसार कुशीनगर क्राइम ब्रांच इसके सभी तकनीकी पहलुओं का अध्ययन करने में जूट गया है। सहारनपुर में हुए सांप्रदायिक दंगों व लखनऊ की निर्भया कांड में इसके जरिए अफवाहें फैलाए जाने की बात सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी से मिले निर्देश पर जिले की पुलिस ने यह कदम उठाया है।

एडीजी, आइजी कानून-व्यवस्था अमरेंद्र सिंह सेंगर द्वारा प्रदेश के सभी पुलिस महानिरीक्षक, उप-महानिरीक्षक तथा पुलिस कप्तान को भेजे गए पत्र में इस आदेश का हवाला दिया गया है। एडीजी ने अपने आदेश में कहा है कि सहारनपुर में फेसबुक और ट््िवटर पर फेक आइडी के जरिए खूब अफवाहें फैलाई गई, लेकिन अभी तक सरकार के पास इन पर अंकुश लगाने का कोई कारगर जरिया नहीं बन पाया है। किंतु इसके तेजी से बढ़ते प्रयोग के चलते पुलिस महानिरीक्षक एसटीएफ को इस पर निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। फेसबुक के मुख्यालय सिंगापुर से पत्राचार के जरिए संपर्क किया गया हैं, उम्मीद है कि निकट भविष्य में इसका समाधान निकल आएगा।

गौरतलब है कि तकनीक के इस दौर में फेसबुक और ट््िवटर लोगों तक संदेश पहुंचाने का एक आसान व सहज तरीका बनकर सामने आया है। इसके जरिए देश-दुनिया के मुद्दों के अलावा सामाजिक गतिविधियों पर भी लोग अपनी राय बढ़-चढ़ कर जाहिर कर रहे। वहीं इन सुविधाओं का असामाजिक तत्व गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं। वह फेसबुक और ट््िवटर पर फेक आइडी के जरिए अफवाहें फैला कर शांति भंग कर कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने का कार्य कर रहे हैं। लेकिन तकनीकी चुनौतियां और कुछ कानूनी दांव-पेंच की वजह से पुलिस को इस दिशा में कोई सटीक उपाय नहीं सूझ रहा था।

एडीजी के इस आदेश को स्वीकारते हुए अपर पुलिस अधीक्षक कुशीनगर ने बताया कि फेसबुक और फेक आइडी के जरिए अफवाह फैलाने और असामाजिक हरकत करने वालों के खिलाफ कार्यवाई की प्रक्रिया जिले में शुरू की गई है। 



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR