Breaking News

अपनी जिम्मेदारियों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें डॉक्टर- स्वास्थ्य मंत्री


  • एक लाख 5 हजार बेड की व्यवस्था आकस्मिक तौर पर रखी गयी है उत्तर प्रदेश में

टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह सोमवार को कुशीनगर में जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिला अस्पताल का निरीक्षण  किया  तथा सभी सम्बंधित को आवश्यक निर्देश दिया।
             स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान कहा हर एक मरीज  के इलाज की समुचित व्यवस्था हो, बिना इलाज कोई भी मरीज अस्पताल से न जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई गांवों में जाकर सामान्य तौर पर ऐसे गांव जहां बाहरी लोग अधिक संख्या में  आये है, उनकी रेण्डम सैम्पुलिंग कर जाॅच करायी गयी। इन सैम्पुलिंग की जाॅच में 58 जनपदों में कोई पाॅजीटिव नही निकला, जो एक अच्छा संकेत है। जनपदों में जाॅच मशीन भी उपलब्ध करा दी गयी है, जिससे यह अब पता चल जायेगा कि कोरोना है अथवा नही। 
       स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह नये मशीन व जांच हेतु कैप्सिटी बढाये जा रहे है तथा अत्याधिक जाॅच की व्यवस्था के लिये संसाधन विकसित किये जा रहे है। देश-प्रदेश अपने संसाधन से अपनी लडाई कोरोना वायरस के संक्रमण व बचाव हेतु लड रहा है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में अनेक कार्यक्रम निर्धारित व संचालित किया गया है, उसमें सफलता भी मिली है। संसाधनों को बढाया गया है। एक लाख 5 हजार बेड की व्यवस्था आकस्मिक तौर पर रखी गयी है। वेन्टीलेटर, स्क्रिनिंग, सैम्पुलिंग की व्यवस्था की गयी है। आज लगभग 12 हजार प्रतिदिन सैम्पुलिंग तथा 8 हजार पुल टेस्टिंग की जा रही है। इस प्रकार प्रतिदिन 20 हजार टेस्टिंग हो रही है। इसे और भी आगे बढाने व  संसाधनो को विकसित कर इस बीमारी से लडनें के लिये प्रदेश पूरी तरह से तैयार है। 
         श्री सिंह ने कहा कि कोराना वायरस से बचाव के लिये हमे अपने जीवन शैली में बदलाव लाना होगा। मास्क/फेसकवर का प्रयोग, नियमित रुप से हाथ धोने व साफ-सफाई को अपनाना होगा और भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचना होगा साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन के लिये निर्धारित दूरी के मानक का पालन करना होगा। 
          जिला अस्पताल के निरीक्षण में उन्होने वाल/जेई/आइसोलेशन वार्ड, ऑपरेशन थियेटर/ओटी, मेडिकल वार्ड,आई सर्जरी,सर्जिकल वार्ड महिला/पुरुष, डायलासिस सेंटर, सहित सिटी स्कैन केंद्र का भी निरीक्षण किया गया ।
    मंत्री ने निरीक्षण के दौरान साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया, उन्होने जंगल शाहपुर के भर्ती मरीज  पति पत्नी के सम्बंध में पूर्ण जानकारी लेकर प्रभावी कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया, इसी प्रकार उन्होंने सभी वार्डों में भर्ती मरीजों का कुशलक्षेम पूछा गया , साथ ही बेहतर इलाज का भरोसा भी दिलाया। उन्होने सी0एम0एस0 एवं चिकित्साधिकारियों को मरीजों का इलाज समुचित रुप से करने तथा किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने का निर्देश दिया।   
          निरीक्षण के समय विधायक कसया रजनीकांत मणि, जिलाध्यक्ष भाजपा प्रेमचन्द्र मिश्र, सीएमओ डॉ0 नरेंद्र गुप्त,मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बजरंगी पाण्डेय,  क्षेत्राधिकारी पड़रौना सहित  चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR