Breaking News

अधिकारी गण अपने कार्यशैली में परिवर्तन लाये -जिलाधिकारी


टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो 
पड़रौना,कुशीनगर। प्रदेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाए जो कोरोना वायरस के वजह से धीमी प्रगति पर थी  उन्हे अब गति प्रदान करना आवश्यक है। क्योंकि सभी विभागों के अधिकारियों का दायित्व बनता है कि आम जनमानस को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले ।
जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी
उक्त बातें कुशीनगर जिलाधिकारी भूपेंद्र एस0 चौधरी ने कलेक्टे्ट सभा कक्ष में सोमवार की देर सायंकाल विकास कार्यक्रमो की समीक्षा  बैठक के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए उक्त बातें कही।
        जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि  लाॅकडाउन होने के कारण विकास परक योजनाओं  की लक्ष्य के सापेक्ष्य पूर्ति कम रही है। सभी विभागों के अधिकारियों का दायित्व बनता है कि आम जनमानस को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले तथा इस के लिए तत्काल रणनीति बनायी जाये । जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो गैर प्रान्त  से श्रमिक आये है उन्हें मनरेगा के तहत  तकनीकी योग्यता के अनुसार कार्य दिया जाये ।  मनरेगा  में महिलाओं को  प्राथमिकता दी  जाये । उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जनपद के श्रमिकों एवं पात्र लोगों को  मनरेगा की योजनाओं से अधिक से अधिक लाभ मिल सके इस लिए यह आवश्यक होगा कि गांव-गाव खुली बैठके करा कर योजनाओं को प्रचार प्रसार किया जाये । साथ ही  उन्होंने डीसी मनरेगा को निर्देशित किया कि श्रमिकों को उनके बैंक  खाते में  उनकी मजदूरी तत्काल भेज दी जाय।
          जिलाधिकारी ने कहा कि  जिला स्तरीय अधिकारियों  की टीम बनायी जाय जो  कार्य सत्यापन की रिपोर्ट गुणवत्ता युक्त प्रस्तुत करेंगें , उन्होंने अधिकारियों  को कडे निर्देश दिये कि यदि किसी भी स्तर से शिकायत एवं शिथिलिता  की जानकारी मिलती है तो सम्बन्धित के विरूद्व विधिक कार्यवाही  की जायेगी । 
       जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री आवास/ प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा के दौरान दो टूक शब्दों में कहा की कार्यशैली में बदलाव लाना होगा, अन्यथा कहीं से किसी भी प्रकार की शिकायत संज्ञान में आने पर विधिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने परियोजना निदेशक को लक्ष्य के सापेक्ष लग कर पूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिये ,अधि0 अभि0 जल निगम को निर्देश दिये गये कि जो हैण्डपम्प रिवोर की स्थिति में है मानक के अनुसार तत्काल  कार्यवाही की जाये । उन्होंने मनरेगा योजना की समीक्षा दौरान डीसी मनरेगा को निर्देशित किया कि धरातल पर कार्य दिखाई देना चाहिए इसके लिए प्रत्येक दिन के कार्यों का विवरण फोटो सहित मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराएं।
आम जन को राशन मिलता रहे इस के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को राशन कार्ड बनाये जाने एवं यूनिट बनाये रखने तथा किसी प्रकार की शिकायत न आये इस पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक दौरान कृषि विभाग,पीडब्ल्यू डी, पेंशन योजना, शौचालय, विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्यों, सहित सभी विभागों की समीक्षा की गई।
          मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि अधिकारी गण क्षेत्र का भ्रमण करते रहें और विकास कार्यों में तेजी लाएं जिससे कि लक्ष्य की पूर्ति समय से की जा सके। उन्होंने कहा कि बैठक दौरान जो भी निर्देश दिए गए हैं उसका पालन सुनिश्चित करते हुए  आगामी होने वाली विकास कार्यक्रमों की बैठक में संतोषजनक स्थिति दिखायी दे इसके लिये अभी से लग कर पूर्ण करें।
 मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि आम जन को रहना, खाना  और उसका समय से काम हो जाये इस पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि स्थानीय श्रमिको को उनको जनपद में ही रोजगार दिये जाने का कार्य चल रहा है ।
           बैठक में परियोजना निदेशक संजय पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, उप कृषि निदेशक  अरुण कुमार चौधरी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी डॉ0 मु0 नासेह, डीसी नरेगा प्रेमप्रकाश, जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र, जिला पूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ल, सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR