Breaking News

बाढ़ का खतरा: गंडक नदी के जल में उतार चढ़ाव शुरू


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर।  उत्‍तर प्रदेश का पूर्वी इलाके पर बाढ़ का खतरा एक बार फिर मंडराने लगा है।  नेपाली नदियों की वजह से उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से होकर बहने  गंडक नदी के जल स्तर में उतार चढ़ाव दिखाई देरहा है । वही बढ़ते पानी के दबाव से कुशीनगर में शिवपुर-सोहगीबरवा मार्ग टूट गया जिससे कई गांवों में आवागमन पूरी तरह प्रभावित हो गया है।
हालांकि सोमवार सुबह गंडक का जलस्‍तर 1.64 लाख क्‍यूसेक से घटकर 1.08 लाख क्‍यूसेक पर आ गया। लेकिन सीमावर्ती इलाकों के लोगों का कहना है कि बाढ़ का खतरा बना हुआ है। नेपाल के जल क्षेत्र में बारिश की वजह से गंडक नदी का जलस्तर हर दिन घट-बढ़ रहा है। नेपाल में लगातार बारिश हुई तो गंडक नदी का जलस्तर फिर बढ़ता चला जाएगा।
जानकारी के रविवार की सुबह गंडक बैराज पर 1.64 लाख क्यूसेक पानी पहुंच गया था। इससे बड़ी गंडक नदी उफना गई थी। जिससे नदी का पानी खड्डा रेता क्षेत्र के निचले इलाके के ग्राम मरिचहवा, बकुलादह, बसंतपुर, नारायणपुर, विंध्याचलपुर, बाल गोविंद छपरा, हरिहरपुर, शिवपुर के आसपास पहुंच गया। हालात ऐसे है कि कई घरों में भी पानी घुस हुआ है
वही शिवपुर-सोहगीबरवा जाने वाली पक्‍की सड़क पानी के दबाव से बह गई। इससे इस रास्ते पर लोगों का आवागमन पूरी तरह बंद हो गया है। दूसरी ओर मरिचहवा-बसंतपुर मार्ग पर पानी लगने से लोग छोटी नाव का सहारा लेने पर मजबूर हैं। रविवार की शाम से नदी के जलस्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR