Breaking News

मलेशिया में अवैध निवास कर रहे प्रवासी भारतीयों के वतन वापसी में राहत


कुशीनगर(ईएमएस)। मलेशिया सरकार द्वारा अवैध रूप से  मलेशिया में  निवास कर रहे भारतीय प्रवासियों को स्वदेश वापसी के लिए आम माफी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। दिनांक 01 अगस्त से 31 दिसम्बर 2019 तक चलाये जारहे इस कार्यक्रम के तहत भारतीयों को वतन वापसी में राहत दी जाएगी।
मलेशिया 
संयुक्त सचिव विदेश मन्त्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने बताया कि भारतीय एजेंटो द्वारा बड़ी संख्या में भारतीयों को रोजगार दिलाने का झूठा वायदा करके मलेशिया भेजा गया। जिसके अन्तर्गत एक बड़ी संख्या में भारतीय कामगार मलेशिया में कार्यरत है तथा उनमें से अधिकांश ऐसे व्यक्ति है जिनके पास वैध पासपोर्टध्वीजाध्वर्क परमिट आदि नही है जबकि मलेशिया सरकार द्वारा ऐसे अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को स्वदेश वापसी के लिए आम माफी कार्यक्रय दिनांक 01 अगस्त से 31 दिसम्बर 2019 के लिए चलाया जा रहा है जिसके संबंध में http://www-imi-govmy/images/fail_penguman/2019/17faq&eng-pdf  पर उपलब्ध है।
      डॉ0 सिंह ने बताया कि इसके लिये अप्रवासियों के पास वैध दस्तावेज पासपोर्टध्इमरजेंसीध्सर्टिफिकेट यात्रा टिकट होना चाहिये तथा उसे 700  आर एम  मलेशिया रिंगित का जुर्माना इमिग्रेशन आफिस में जमा करना होगा। इस कार्यक्रम के तहत सरेण्डर करने वाले अवैध कामगारो के विरूद्व गिरफ्तारी की कार्यवाही नही की जायेगी लेकिन किसी अवैध को प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान गिरफ्तार किया जाता है तो उसे इस योजना को लाभ नही मिल पायेगा। साथ ही उन्होने यह भी बताया कि प्रवासी सहायता केन्द्र कुआला लाम्पुर में कामगारों के मार्गदर्शन हेतु एक विशेष प्रकोष्ठ की स्थापना की जा रही है। 
      जिलाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में व्यथित भारतीयों को भारतीय उच्चायोग हर संभव सहायता उपलब्ध करा रहा है जैसे इमरजेंसी सर्टिफिकेट, योजना, अस्थाई आश्रम व विवादो का निपटारा आदि इस क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार अपने प्रवासियो कामगारों के लिए कृत संकल्पित है तथा यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी हित धारको को मलेशिया में फंसे अवैध प्रवासियों को सकुशल वापसी हेतु मलेशिया सरकार से आम माफी योजना से संसूचित किया जाय। उन्होंने मलेशिया में रहने वाले कामगारों के परिवारजनों को जानकारी देते हुए बताया कि उक्त योजना अंतर्गत स्वदेश वापसी हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

सम्पर्क करने का पता 

भारतीय उच्चायोग मलेशिया का पता-मे. बी एल एस इन्टरनेशनल लिमिटेड,लेवल-4, विसमा टनकाम, 26-328 जालान तौन्कू अब्दुल रहमान 50100  कौला  लम्पुर , टेलिफोन नम्बर 0326022474 और 0326022476 है जिसपर पत्राचार किया जा सकता है ।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR