Breaking News

कुशीनगर में नरायणी का तांडव शुरु: मुख्य बाध कटा तो लाखो लोग होगे प्रभावित


टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से होकर गुजरने वाली नरायणी नदी ने  अमवा खास के पास मुख्य बंधे  को काटना शुरु कर दिया है। 

शुक्रवार की सुबह तक मुख्य बांध मात्र एक मीटर ही बचा हुआ था। लगातार नदी के दबाव के चलते इसे भी बचा पाना मुश्किल बताया जा रहा है। अगर बाध कटा तो लाखो लोग बाढ़ की  चपेट में आ जायेगें  । 
कटते बाध को देखते लोग

बताया जा रहा है कि  इधर बांध कटने के बाद जहाँ   दर्जनों गांवों में अफरा-तफरी मची हुई है। वहीं स्थिति को भांपकर बाढ़ खंड विभाग के अफसर मौके से फरार हो गए हैं। हालात ऐसे हैं कि ग्रामीण स्वयं नदी में बोल्डर डाल कर कटान से गांवों को बचाने का प्रयास कर रहे हैं।  क्षेत्र के लोगों में विभागीय अभियंताओं के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।

ज्ञात हो कि कुशीनगर के तमकुहीराज तहसील क्षेत्र के अमवा खास तटबंध पर पिछले एक सप्ताह से नरायणी नदी का तांडव बदस्तूर जारी है। जिसके क्रम में बाढ़ खण्ड विभाग अमवा खास बांध को बचाने के लिए तमाम दावे करता रहा था,  लेकिन नदी के विकराल रूप और बचाव में लापरवाही के कारण बाढ़  खण्ड विभाग ने रिंग बांध को खो दिया और नदी ने उसे अपने आगोश में ले लिया। इधर बांध को बचाने का  प्रयास जब शुरू हुआ तो जलस्तर में कमी होने के चलते विभागीय अभियंताओ को इसका लाभ भी मिला। इधर  तीन दिनों से हो रही मूसलधार बारिश के कारण नदी के जलस्तर में वृद्धि होने लगी और हालात ऐसे हुए कि शुक्रवार की सुबह नदी ने मुख्य बांध को अपने आगोश में ले लिया। बांध अब करीब एक मीटर ही बचा हुआ है। बांध कटते ही गांवों में अफरा-तफरी मच गई है।
कटता हुआ बांध  एक नजर में 

अगर सेवरही तक पहुंचा बाढ़ का पानी तो लाखो लोग होगें प्रभावित 
मुख्य बांध टूटते ही नदी के बाढ़ का पानी सेवरही चीनी मिल तक पहुंच जाएगा।जिससे करीब एक लाख की आबादी प्रभावित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR