Breaking News

कुशीनगर को गोरखपुर से जोड़ने वाली नई रेल लाइन पर अप्रैल से काम शुरू

टाइम्स  ऑफ़  कुशीनगर ब्यूरो 
कुुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर को पूर्वोत्तर रेलवे  मुख्यालय गोरखपुर से जोड़ने वाली नई रेल लाइन पर अप्रैल से काम शुरू हो जायेगा ऐसी सम्भावना बतायी जा रही है। इसके लिए विभागीय स्तर पर कार्य प्रगति पर है। इस परियोजना के लिए 10 लाख रुपये का बजट आवंटित भी किया गया है। बस अब एनईआर को वित्तीय स्वीकृति का इंतजार है। स्वीकृति मिलते ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

ज्ञात हो कि वर्ष 2016 में रेल लाइन की मंजूरी के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने फाइनल सर्वे कराकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) रेलवे बोर्ड को भेज दिया था। पूर्वोत्तर रेलवे के डीपीआर पर बोर्ड ने कार्रवाई शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में इस रूट के लिए वित्तीय मंजूरी मिल जाएगी।


बताते चले कि कुशीनगर से गोरखपुर के 64 किमी लम्बे रेल लाइन के लिए रेल मंत्रालय ने कुल 1345 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। लाइन के बिछने में करीब पांच साल का वक्त लग सकता है। एैसी संभावना जताई जा रही है। एक बात तो निश्चित है कि इस लाइन के बिछ जाने से जहां एक लाख से ज्यादा लोगों को यातायात का बेहतर विकल्प मिलेगा। अभी इस रूट पर सिर्फ सड़क परिवहन यातायात का ही विकल्प है। इस रूट पर ट्रेन चल जाने से यात्री कम किराए में पडरौना और कुशीनगर तक की यात्रा कर सकेंगे। वहीं पर्यटन उद्योग को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर के साथ ही गोरखपुर का भी काफी विकास होगा। यहां रेल बिछाने के लिए काफी लम्बे समय से तैयारी चल रही थी। इसके लिए कई बार प्राथमिक स्तर पर सर्वे भी हो चुका है।

कुशीनगर पर्यटन को मिलेगी नई दिशा

बौद्ध धर्म के सात प्रमुख तीर्थो में कुशीनगर का प्रमुख स्थान है। ऐसे में यहां प्रत्येक बर्ष लाखों की संख्या में जापान, चाइना, थाईलैण्ड, श्रीलंका और तिब्बत आदि देशो के बौद्ध अनुयायी आते है। जिन्हे यातायात को लेकर काफी कठिनाईयों को सामना करना पड़ता है। रेल लाईन के बनते ही यहां देशी, विदेशी पर्यटको की संख्या में काफी इजाफा होगा। लोग कम किराये में भगवान बुद्ध के दर्शन करने आ सकेगें। पर्यटको की अवग बढ़ने से स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होगे। कुशीनगर के साथ प्रदेश के पर्यटन उद्योग को काफी लाभ होगा। 


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR