Breaking News

बोर्ड परीक्षा में दुसरे के स्थान पर परीक्षा देते धराया फर्जी परीक्षार्थी

टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की संचालित हो रही बोर्ड परीक्षा के दौरान मंगलवार की सुबह हाईस्कूल हिन्दी के पेपर में दूसरे के स्थान परीक्षा देते हुए एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया। जिस पर केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर स्थानीय पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज करते हुए जेल भेज दिया है।
कुशीनगर की यह घटना पडरौना नगर के गोस्वामी तुलसी दास इंटरमीडिएट कालेज पडरौना की है जहां कमरा नम्बर आठ में उक्त फर्जी परीक्षार्थी प्रवेशपत्र व आधार कार्ड को फर्जी बनवाकर परीक्षा दे रहा था। वही पडरौना के उदित नारायण इंटरमीडिएट कालेज में एक नकलची को अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पकडा लिया गया है। 
ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन हाईस्कूल हिन्दी की परीक्षा जिले के 151 केंद्रों पर शुरू हुई। पडरौना के गोस्वामी तुलसीदास इंटरमीडिएट कालेज के कमरा नम्बर आठ में लक्ष्मीबाई इंटर कालेज पडरौना के परीक्षार्थी की जगह फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा था। केंद्र व्यवस्थापक चंद्रशेखर तिवारी की देखरेख में चल रही परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक रत्नाकर मिश्र के अलावा आंतरिक सचल दल में शामिल ज्ञान प्रकाश पाठक, जीतेंद्र मिश्र, मृत्युंजय शुक्ल, शेषनाथ सिंह व अजय पांडेय आदि की टीम परीक्षार्थियों की जांच कर रही थी। इसी जांच के दौरान प्रवेशपत्र, रजिस्ट्रेशन व आधार कार्ड के मिलान के दौरान दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए परीक्षार्थी को पेपर के अंतिम समय में पकड़ लिया गया। जिसकी पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुचे पडरौना कोतवाली के एसआई जगमोहन राय, चैकी इंचार्ज विवेकानंद यादव आदि पुलिस कर्मियों ने विद्यालय में पहुंचकर परीक्षार्थी को हिरासत में ले लिया। केंद्र व्यवस्थापक चंद्रशेखर तिवारी की तहरीर पर पुलिस ने उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर जेल भेज दिया। इस सम्बन्ध में केन्द्र व्यवस्थापक ने बताया कि इस फर्जी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर लगे फोटो को प्रमाणित किया गया था। परीक्षार्थी ने शातिरपना दिखाते हुए आधार कार्ड व प्रवेश पत्र फर्जी बनवाकर परीक्षा केंद्र पर सबसे बाद में प्रवेश किया था। केंद्र व्यवस्थापक ने परीक्षार्थी की रिपोर्ट क्षेत्रीय कार्यालय के साथ डीआईओएस को भी दे दी है। 
वही हाईस्कूल हिन्दी के पेपर में उदित नारायण इंटरमीडिएट कालेज पडरौना के कमरा नम्बर 18 में हनुमान इंटरमीडिएट कालेज के एक परीक्षार्थी को अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए कक्ष निरीक्षक रवि प्रताप शुक्ल व रवि चैहान ने दबोचकर रस्टीकेट कर दिया। केंद्र व्यवस्थापक जगमोहन तिवारी ने परीक्षार्थी को दूसरी कापी पर परीक्षा दिलाने के बाद ए और बी कापियों को क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर को भेजकर इसकी रिपोर्ट डीआईओएस को दे दी है।

वही इस सम्बन्ध में जिला विद्यालय निरीक्षक उदयप्रकाश मिश्र ने बताया कि सुबह हाईस्कूल के परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र गोस्वामी तुलसी दास इंटरमीडिएट कालेज पडरौना में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए एक फर्जी परीक्षार्थी तथा उदित नारायण इंटरमीडिएट कालेज पडरौना में एक नकलची पकड़ा गया है। दोनों के खिलाफ बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी गई है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR