Breaking News

कुशीनगर में नजर आया भुकम्प का भय


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । भूकंप के झटकों ने पूरे कुशीनगर को हिलाकर रख दिया। सबको अपने जान की पड़ी थी। झटके महसूस होते ही लोग अपार्टमेंट, अस्पताल व दफ्तरों समेत अन्य स्थानों से निकलकर बाहर की तरफ निकल आये। 
कुशीनगर में भुकम्प के झटके आधे घंटे के समय अंतराल में तीन बार महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 7.5 रिक्टर स्केल आंकी गई। जबकि शहर में करीब 6 मॉडिफाइड मर्कली इंटेंसिट स्केल तीव्रता का भूकंप रहा। इससे गांव ही नही शहर में संचार व्यवस्था कुछ समय के पूरी तरह से ठप रही।  भूकंप निरोधी विशेषज्ञ बताते हैं कि कुशीनगर में पिछले 50 वर्षो में भूकंप का इतना बड़ा झटका महसूस नहीं किया गया।

शहर में 11 बजकर 50 मिनट के करीब भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया। भूकंप आने की खबर से शहर में दफ्तर, फैक्टरी, अस्पताल, स्कूल, कालेज व अपार्टमेंट में अफरा तफरी मच गई और यहां से लोग निकलकर सड़क की ओर भाग निकले। कुछ देर में जब स्थिति सामान्य हुई तो लोग फिर अपने अपने काम में जुट गए लेकिन आधे घंटे के समय अंतराल में दो और झटके महसूस किये गये। जिसके बाद लोगों की सांसें अटक गई। भूकंप से सहमें लोग काफी देर तक अपने अपने दफ्तर, कारखानों व अपार्टमेंट में नहीं गए। भूकंप के झटकों की दहशत शहर स्कूलों में इस कदर देखी गयी की। पडरौना के गुदरी बजार में 45 बर्षीय महिला यह कहकर रोने लगी कि भगवान मुझे मत मारना तीन दिन मेरे लड़के की शादी है। वही एक निजि अस्पताल के डाक्टरों ने अपरेशन की तैयारी को रोंक कर बाहर निकल गये। हर जगह बुढ़े, बच्चे, और युवा सबकों अपने जान की पड़ी थी। 

स्कूल में अभिभावक भी देर न करते हुए अपने अपने बच्चों को लेने के लिए पहुंच गए। हालांकि स्कूलों में छुट्टी कर दी गई। मनोज गुप्ता बताते हैं कि करीब 15 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र बिंदु नेपाल से 75 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटकों की तीव्रता 500 किलोमीटर के दायरे में अधिक रही जबकि दूरियां बढ़ने के साथ इसकी तीव्रता कम होती गई। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR