Breaking News

कुशीनगर में यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 163 परीक्षा केंद्र

टाइम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद  के द्वारा आगामी 18 फरवरी से कराई जाने वाली बोर्ड परीक्षा में यूपी बोर्ड की तरफ से कुल 156 केंद्र प्रस्तावित किए गए थे,  जिसमेे  जिला जिलाधिकारी द्वारा गठित जांच समिति की संस्तुति पर दो परीक्षा केंद्रों को निरस्त कर दिया गया वही अन्य 9 विद्यालयों को नया परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कुशीनगर मे 163 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में कुल 110010 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।
जानकारी के मुताबिक कुशीनगर जिले में 55 वित्त पोषित 16 राजकीय और 3 मॉडल  स्कूलों सहित 317 माध्यमिक विद्यालय संचालित होते हैं । इन विद्यालयों के माध्यम से हाई स्कूल में 61110 परीक्षार्थी संस्थागत और 129 व्यक्तिगत तथा इंटरमीडिएट के परीक्षा में 47930  संस्थागत व 841 व्यक्तिगत परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। इन परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड की तरफ से 156 केंद्र बनाए गए थे । जिस पर जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह ने परीक्षा केंद्रों के मानकों का निरीक्षण करने के लिए सभी एसडीएम को अपने तहसील क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया था।

ये परीक्षा केंद्र हुए निरस्त।
इसमें कौशल्या देवी इंटर कॉलेज रहसु और कस्तूरबा माध्यमिक विद्यालय सखवनिया को परीक्षा केंद्र के लिए उपयुक्त नहीं पाया गया। जिसके कारण उन्हें परीक्षा केंद्र से की सूची से हटा दिया गया। 

ये बनाये नये परीक्षा केन्द्र
 जिला कमेटी की संस्तुति पर 9 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें किसान इंटर कॉलेज बलकुड़िया. जे डी इंटर कॉलेज असना,  एस टी एस इंटर कॉलेज पिपरा मुजरा धर्मपुर, ज्ञानोदय इंटर कॉलेज मंसूरगंज, लाची देवी इंटर कॉलेज जटहा बाजार और बाबा महावीर इंटर कॉलेज वनचारा व  खेदु इंटर कॉलेज गुलेलहां समेत विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए। जबकि पिछले बार कुल 150 परीक्षा केंद्र में 121488 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

क्या कहते हैं जिला विद्यालय निरीक्षक
इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्रा ने बताया कि बोर्ड के अनुसार कुशीनगर में कुल 163 परीक्षा केंद्र बनाए हैं इन केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कर विभाग तैयारी में जुटा हुआ है।

Write
Reply

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR