Breaking News

बिजली व बज्रपात से सुरक्षा हेतु जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से की अपील


टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी ने आकाशीय बिजली/तड़ित बज्रपात से वचाव हेतु कुशीनगर निवासियों से अपील की है कि वर्षा के समय आकाशीय बिजली , तड़ित ,बज्रपात, की संभावना बढ़ जाती है। 
जिलाधिकारी कुशीनगर  भूपेंद्र एस चौधरी
इससे वचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं जागरूक रहना चाहिये, आकाशीय बिजली के गिरने से वचाव की जानकारी न होने से कई लोग चपेट में आकर जान तक गंवा देते हैं। ऐसे में हम सब मिल कर सबको जागरूक करें,और अपने घर,परिवार व रिश्तेदारों को जागरूक करना ही हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।
       श्री चौधरी  ने बताया कि बादलों की तेज गड़गड़ाहट व बार-बार गर्जन बड़े खतरे की निशानी है। उन्होंने बताया कि बज्रपात के दौरान कई लोगों की मृत्यु हो जाती है और लोग घायल भी हो जाते है, बज्रपात से प्रभावित व्यक्ति का प्राथमिक उपचार सही समय से हो इसके लिए  तत्परता आवश्यक है। 
     जिलाधिकारी ने बताया कि आंधी आने की संभावना होने पर तत्काल टीवी, रेडियो, कम्प्यूटर, आदि सभी को मोडेम और प्लग निकाल देना चाहिये, तथा बिजली से संचालित बस्तुओं सहित मोबाइल आदि का प्रयोग नही करना चाहिये। उन्होंने बताया कि सायकिल, मोटर सायकिल, ट्रक,खुले वाहन, जल में तैराकी, नदियों तालाब व पोखरे में स्नान या नाव की सवारी बिल्कुल ही न करें। धातु से बनी वस्तुओं से दूर रहें, बिजली कड़कने पर पेंड, बिजली के खम्भे, मोबाइल टावर के नीचे न जाएं, बिजली चमकने के दौरान तत्काल किसी मकान या मजबूत छत वाली जगह अंदर चले जाएं, बारिश के समय समूह में खड़े न हों, रबर शोल के जूते एवं रबर टायर बिजली गिरने से कोई सुरक्षा नही करते, कंक्रीट के फर्श पर न लेटे, न सहारा ले क्यों कि बिजली गिरने के समय उसमें करंट का प्रवाह हो सकता है। 

उन्होंने कहा की यदि  सुरक्षित स्थान तक पहुंचने में समय लगता हो तो दोनों कानो पर हाथ रख कर दोनों पैरों को आपस मे सटाकर बैठ जाएं और अपने सिर को जमीन की तरफ यथा सम्भव झुका लें। वज्रपात से सुरक्षा हेतु अपने घर व कार्यालय में तड़ित चालक स्थापित कराएं।
     जिलाधिकारी ने बताया कि आकाशीय बिजली /बज्रपात के घटना की जानकारी सम्बंधित लेखपाल/ तहसील प्रशासन पुलिस को तुरंत दें,  तथा किसी आपदा के घटना से सम्बंधित जानकारी जिला कंट्रोल रूम के 05564240590 से सम्पर्क कर सकते हैं जो 24 घण्टे क्रियाशील रहता है। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR