Breaking News

कोरोना वायरस को लेकर दहशत में है बुद्ध की धरती

कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में भी कोरोना वायरस को लेकर दहशत है। जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण रविवार को देखने को मिला, जैसे ही शनिवार चीन के बौद्धानुयायी कुशीनगर पहुचे पूरा स्वस्थ्य महकमा दशहत मंे आ गया। जिला मलेरिया अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम ने चीनी पर्यटकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। उसके बाद स्थिति समान्य हुयी।
ज्ञात हो कि बौद्ध परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर बौद्ध तीर्थो में प्रमुख स्थान है। जहाॅ प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में बौद्धानुयायी आते है। इसके साथ चीन से भी बड़ी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु कुशीनगर में माथा टेकने आते है। ऐसे में कोरोना वायरस से ग्रसित चीनी नागरिको को लेकर सभी दहशत में है। 
भारत सरकार द्वारा जारी अलर्ट के बीच जब चीन के 132 पर्यटकों के तीन ग्रुप शनिवार की देर शाम कुशीनगर पहुंचे सभी दहशत में आ गय। ये चीनी पर्यटक तीन ग्रुपों थे। जिसमें एक ग्रुप में 60, दूसरे में 31 व तीसरे में  41 समेत कुल 132 पर्यटक थे। संख्या अधिक होने के कारण ये अलग-अलग होटलों में ठहरे हुए थे। स्थिति ऐसी थी इतनी भारी भरक संख्या देख सभी कोरोना को लेकर भयभीत हो गये। 
कुशीनगर परिनिर्वाण स्थली 
इसकी जानकारी होने पर सीएमओ डा. नरेंद्र प्रताप गुप्ता के निर्देश पर जिला मलेरिया अधिकारी एसएन पांडेय के नेतृत्व में चार सदस्यीय चिकत्सिकों की टीम ने सुबह संबंधित होटलों में पहुंचकर एक-एक चीनी पर्यटक का स्वास्थ्य परीक्षण किया। टीम ने प्रत्येक पर्यटक को मॉस्क मुहैया कराकर लगाने के निर्देश दिए। 

पर्यटकों  चीवर चढ़ा की पूजा 

इसके बाद चीनी पर्यटकों का दल मुख्य मंदिर में पहुंचकर विशेष पूजा अर्चना कर भगवान बुद्ध को चीवर चढ़ाया। पर्यटकों ने मंदिर परिसर में जगह-जगह बैठकर विपश्यना की। इस दौरान अधिकांश पर्यटकों ने मॉस्क लगा रखे थे। इसके अलावा पर्यटकों ने मॉथा कुंवर मंदिर व रामाभार स्तूप पहुंचकर परक्रिमा कर कैंडल जलाकर भगवान बुद्ध की पूजा की। पर्यटक कुशीनगर के अनेक दुकानों पर भी सामान खरीदते नजर आए। 

प्रशासन ने ली राहत की सांस
बताया जा रहा है कि कुछ चीनी पर्यटक दिल्ली एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से टूरस्टि बसों से कुशीनगर पहुंचे थे तो कुछ दिल्ली से गोरखपुर हवाई जहाज से पहुंचे। वहां से बस से कुशीनगर पहुंचे। यहां से दर्शन के बाद कुछ लुंबिनी के लिए तो कुछ दिल्ली रवाना हो गये। तब जाकर स्वास्थ्य टीम व स्थानीय प्रशासन ने राहत की सांस ली। 

इस सम्बन्ध में जिला मलेरिया अधिकारी एस एन पाण्डेय ने बताया कि सभी चीनी पर्यटक स्वस्थ थे। सभी को मॉस्क मुहैया कराकर उसे लगाकर बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR