Breaking News

कुशीनगर में परंपरागत तरीके से मनाया गया रक्षाबंधन


टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो
कुशीनगर । रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार कुशीनगर में भी परंपरागत ढंग से मनाया गया।  मिठाई और राखी की दुकानों पर रविवार को भी लोग इन सामग्रियों की खरीदारी करते देखे गए।
सुबह से ही सड़क हो या रेल हर जगह हर  स्टेशन पर चहल पहल रही। जहां राखी बंधवाने के लिये भाई अपनी बहनों के घर जा रहे थे, वहीं बहनें भी अपने भाइयों के घर जाकर उन्हें राखी बांधी और उनकी लंबी उम्र की दुआएं मांगीं।
ज्ञात है प्राचीन काल से ही मनाए जाने वाले रक्षाबंधन को लेकर रविवार को सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं। नए-नए वस्त्र पहने भाइयों ने बहनों से राखी बंधवाई। रक्षाबंधन का मुहूर्त सुबह से ही होने की वजह से राखी, मिठाइयां आदि एक दिन पहले ही खरीद ली गई थीं। सुबह से ही चौक-चौराहों और बाजारों में रक्षाबंधन के गीत बजने लगे थे। छोटे बच्चों ने तो घरों में भी अपने बहनों से राखी बंधवाई, लेकिन जिनकी बहनों की शादी हो गई थी, वे राखी बंधवाने उनके घर तक गए।

कुशीनगर के  पडरौना, कसया, तमकुहीराज, हाटा, कप्तानगंज  समेत सभी नगरों बाजारों और चौक-चौराहों पर इस त्योहार को लेकर काफी चहल-पहल दिखी। राखियों और मिष्ठानों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रविवार को भी जुटी हुई थी।

 ग्रामीण इलाक़ों  में भी यह त्योहार परंपरागत तरीके से मनाया गया।  बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन लिया और तिलक लगाकर मिठाई खिलाई। बहनें भाइयों के लिए विविध प्रकार की आकर्षक राखियां खरीदी थीं। वहीँ  पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश ओपी सिंह के निर्देश पर एसओ कुबेरस्थान राजेश कुमार मौर्या सहित सभी पुलिसकर्मियों ने क्षेत्र से आई मुंहबोली बहनों से राखी बंधवाई और उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया।

 इसके अलावा कुबेरस्थान सहित आस पास के सभी गांवों में बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र के लिए दुआएं मांगी। इसी के साथ जनपद के दुदही, तमकुहीरोड, पटहेरवा, कप्तानगंज, तमकुहीराज, रामकोला, खड्डा सहित सभी इलाकों के थाने में जहां डीजीपी के निर्देश पर सीओ और एसओ सहित अन्य सभी पुलिसकर्मियों ने कन्याओं से राखी बंधवाकर उनकी सुरक्षा का वचन दिया।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR