Breaking News

कुशीनगर मे उफनाने लगी गंडक, बाढ़ की आशंका मे भयभीत ग्रामींण


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो।
कुशीनगर । नेपाल से निकल कर कुशीनगर के रास्ते बिहार जाने वाली गंडक नदी उफनाने लगी है। जल अधिग्रहण क्षेत्र में 154 एमएम बारिश होने के बाद रविवार को 54 हजार क्यूसेक पर बहने वाली नदी सोमवार को 1.37 लाख क्यूसेक को पार कर गई और इसके दो लाख क्यूसेक पार करने की आशंका है।

जानकारी के अनुसार वाल्मीकिनगर गंडक बैराज से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण गंडक किनारे बसे दर्जनों गांवों में पानी घुसने की आशंका बन गई है जिसको लेकर इन गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। वाल्मीकिनगर गंडक बैराज पर नदी का जल स्तर एक लाख 37 हजार क्यूसेक पार होने से खड्डा रेता क्षेत्र के दर्जनो गावों में रहने वाले हजारों लोग सहमे हुए हैं। अगर नेपाल की पहाड़ियों पर इसी तरह लगातार बारिश होती रही तो नदी का जल स्तर और बढ जायेगा।
इससे उफनाई नदी का पानी खड्डा रेता क्षेत्र के निचले इलाके जैसे मरिचहवा, बंसतपुर, बकुलादह, विन्ध्याचलपुर, शाहपुर आदि गावों में पहुंच जायेगा। जिसको लेकर उन्हें किसी सुरक्षित ठिकाने की चिंता सताने लगी है। सोमवार की सुबह छितौनी बांध के भैंसहा गेज पर नदी का जल स्तर चेतावनी बिन्दु 96 के सापेक्ष 94.30 सेमी पर तथा वीरभार गेज पर 93.60 सेमी पर जल स्तर स्थिर था। लगातर हो रही बारिश से जल स्तर के बढने की आशंका बनी हुयी है।

इस सम्बन्ध मे जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता नंद कुमार झा ने बताया कि नेपाल से पानी छोड़े जाने के बाद पिछ्ले 24 घंटों में गंडक नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। फिलहाल खतरा नहीं है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अभियंताओं की टीम तैयार है।बाढ़ के मद्देनजर गंडक बैराज पर 20 मौसमी मजदूर को रखा गया है। जरूरत पड़ने पर ये मजदूर मैनुअल तरीके से गेट को ऑपरेट करेंगे। गंडक नदी का जलस्तर ढाई लाख क्यूसेक पार करने पर दोनों नहरों को बंद कर दिया जाएगा। बैराज मैनुअल के मुताबिक 30 ग्राम सिल्ट प्रति लीटर की मात्रा होने के बाद ऐसा किया जाता है। फिलहाल जल संसाधन विभाग के द्वारा गंडक बैराज के सभी गेटो एवं उसमें लगे हूटर व सीसीटीवी कैमरा ठीक ढंग  काम करने का दावा किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR