Breaking News

कुशीनगर में श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अघ्र्य


अजय कुमार त्रिपाठी
टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के उत्तरी पूर्वी छोर पर बसे कुशीनगर में छठ पर्व के दूसरे दिन बुधवार विभिन्न नदी, तालाबों, नहरों पर बने घाटों पर जाकर लाखों की संख्या में व्रत धारी श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अघ््र्य दिया।

कुशीनगर जनपद के नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को नरायणी, बासी नदी सहित नहरोे एवं जलाशयों पर बने विभिन्न घाटों पर घुटने तक पानी में खड़े होकर छठ व्रत धारियों और श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की और डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया। प्रकृति पूजन के पर्व छठ को लेकर पूरे कुशीनगर में श्रद्धालुओं के बीच धार्मिक श्रद्धा और उत्साह का माहौल रहा।

छठ के मधुर गीतों के बीच घाटो पर भक्तिमय महौल बना रहा और हर तरफ हर्ष और उल्लास का वातावरण देखने को मिला। व्रत धारियों और श्रद्धालुओं के साथ विभिन्न घाटों पर पहुंचे बच्चे और युवा पटाखे फोड़ते देखे गए। घाटों के अलावा लोगों ने अपने घर के प्रागण में भी छठ मनाया। अपने-अपने घरों के आगन को लोगों ने बिजली की लठियों, केले के स्तंभ और कागज की पताकाओं से सजाया। गत 28 अक्टूबर को नहाय-खाय के साथ शुरू हुए दो दिनों के इस पर्व के दौरान कल खरना के बाद से आरंभ व्रत धारियों का उपवास बुधवार को भी जारी रहा और यह कल प्रातः सूर्य को अघ्र्य देने के बाद प्रसाद ग्रहण करके समाप्त होगा।

कुशीनगर के पडरौना नगर की रहने वाली सुषमा ने बताया कि कल यानि मंगलवार से ही हम लोग अन्न जल छोड़ व्रत कर रहे है। गुरूवार की सुवह उगते सूरज को अघ्र्य देकर हमारा व्रत समाप्त होगा। वही कुठकुईयां निवासी ज्योति शर्मा ने बताया कि छठ हमारा सबसे बड़ा त्यौहार है। हम छठ पर अपने परिवार और सभी दोस्तों की खुशियों की कामना करते हैं।




कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR