Breaking News

चाइल्ड केयर लीव को अब खण्ड शिक्षा अधिकारी देगें स्वीकृति


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर पर कार्य की अधिकता होने व परिषदीय शिक्षकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण न हो पाने की स्थित को भापते हुए शासन ने उनके कतिपय अधिकारों को खण्ड शिक्षा अधिकारियों को दिये जाने की स्वीकृति  दे दी है। 

खण्ड शिक्षा अधिकारियों को यह अधिकार मिलने के बाद वे अब महिला शिक्षकों को मातृत्व अवकाश एवं शिशु देखभाल अवकाश स्वीकृत करने हेतु अधिकृत हो गये हैं। समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को गत 14 अक्टूबर 2014 को भेजे गये निर्देश पत्र में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने कहा है कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर पर कार्याधिक्य होने के कारण परिषदीय शिक्षकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण नहीं हो पाता है।

अत परिषदीय शिक्षकों के कतिपय समस्याओं यथा मातृत्व अवकाश, गर्भपात अवकाश(मिस कैरेज लीव), विकलांग भत्ता, शिशु देखभाल अवकाश (चाइल्ड केयर लीव) के त्वरित निस्तारण हेतु प्रस्ताव परिषद की बैठक दिनांक 11.02.2014 के पद संख्या-7 के रूप में पास किया गया। जिसको परिषद कार्यालय ने अपने पत्र संख्या बे.शि.प./1632/2014-15 के माध्यम से उक्त प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया गया था।

जिसपर शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास कार्य की अधिकता होने के कारण शिक्षकों के सामान्य प्रकरणों का निस्तारण अधिक समय तक लम्बित रहता है। जिससे विद्यालयों का निरीक्षण कार्य प्रभावित होता है। ऐसी स्थिति में उपरोक्त कार्य के निस्तारण का दायित्व खण्ड शिक्षा अधिकारियों को दिये जाने से समस्याओं का निस्तारण समयान्तर्गत त्वरित गति से संभव हो सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR