Breaking News

पुलिस की निगेहवानी में कुशीनगर का करमहा मठ

टाईम्स आॅफ कुशीनगर व्यूरों।
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर का प्राचीन करमहा मठ मठाधीश की दावेदारी को लेकर उपजे विवाद में किसी अनहोनी की आशंका से रविवार को खाकी के निगेहवानी में रहा। महंत के विवाद को लेकर एक पक्ष के लोग मंदिर परिसर में जुट गए और न्याय की मांग करने लगे।

जानकारी के अनुसार कुशीनगर के हाटा कोतवाली थाना क्षेत्र में स्थित करमहा मठ पहले करमहा गांव के अंतर्गत आता था, लेकिन नगरपालिका के परिसीमन के बाद अब नगरपालिका में वार्ड नंबर तीन करमहा नगर के रूप में आ गया है। यहां महंत की दावेदारी दो संतों विवेकनाथ व राजेशनाथ द्वारा की जा रही है। महन्थों की दावेदारी का यह मामला करीब 20 वर्षों से चल रहा है। कोर्ट के आदेश पर यहां तहसीलदार हाटा को रिसीवर बनाया गया था और सभी देखरेख तहसीलदार के द्वारा की जाती रही।

इधर इसी बीच 16 दिसम्बर को प्रशासन की देखरेख में विवेकनाथ द्वारा भागवत कथा शुरू करने के लिए कलश यात्रा निकाली गई और 17 दिसम्बर से कथा भी कथा व्यास भावना जी द्वारा की जा रही थी।  जिसका रविवार को समापन था। इसी बीच तीन चार गांवों की महिलाओं व पुरुषों के साथ राजेशनाथ भी वहां पहुंच गए और मांग करने लगे कि कानून महंत की गद्दी उन्हें मिलनी चाहिए। स्थिति ऐसी हो गयी थी विवाद का रूप विकराल होने लगा। सूचना पर पहुुुचें तहसीलदार संजय कुमार राय ने लोगों से बातचीत की, लेकिन लोगों में काफी आक्रोश था। लोगों का आरोप था कि न्यायालय द्वारा दिए गए स्थगन आदेश का पालन नहीं हो रहा है। इधर अचानक मंदिर परिसर में भीड़ पहुंचने की जानकारी पर हाटा, कसया, अहिरौली, कुबेरस्थान व पटहेरवा थाने की पुलिस के साथ सीओ कसया ओमपाल सिंह एवं हाटा कोतवाल राजाराम यादव मौके पर पहुंच गए। मठाधीश की दावेदारी को लेकर पुलिस व ग्रामीणों में खींचतान भी हुई और मंदिर में जा रहीं महिलाओं को जबरन रोक दिया गया। अनहोनी की आशंका से पुलिस घटना स्थल पर देर रात तक जमी रही।  

By-Harigovind Chaubey

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR