Breaking News

कुशीनगर में आग की लपटों ने मां सहित पांच मासूमो को जलाकर किया खाक


मुख्यमंत्री ने किया प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4लाख रूपये देने का ऐलान

टाइम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो

कुशीनगर ।   उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुधवार की देर रात तकरीबन साढे बारह बजे संदिग्ध परिस्थितियों में आग लगने से 6 लोग जिंदा जल गए। मरने वालों में पांच बच्चे और एक महिला शामिल है। एक ही परिवार के 6 लोगों के आग में जिंदा जल जाने से इलाके में हडकंप मचा हुआ है। दर्दनाक हादसे की सूचना मिलते ही भोर मे  जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुचकर घटना की जानकारी ली।हालांकि  आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने सभी शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।


कुशीनगर कि यह घटना रामकोला थाना क्षेत्र के उर्दहा गांव की है । उक्त गांव निवासी सरयू खटीक के दो बेटे है। इनमे एक बेटा परिवार लेकर लुधियाना पंजाब रहता है। वही दूसरा वेटा नवमी अपनी 38 वर्षीय पत्नी संगीता सहित दस वर्षीय बेटी अंकिता, नौ वर्षीय लक्ष्मी, तीन वर्षीय रीता, दो वर्षीय गीता और एक वर्षीय पुत्र बाबू के साथ गांव मे रहता था। सरजू और उसकी पत्नी बगल की झोपडी मे रहते थे। नवमी ने बताया कि तीन दिनो से उसकी पत्नी संगीता से किसी बात को लेकर विवाद चल रहा था। पत्नी ने अपने मायके इस बात की जानकारी दी तो वहां से नवमी को कहा गया कि संगीता को मायके पहुंचा दे। इस पर नवमी ने इंकार कर दिया। इसके बाद संगीता ने गुस्से में बुधवार की रात खाना नही बनाया। नवमी ने आगे बताया कि दिन का बचा चावल, नमक और प्याज बच्चों को खिलाया और झोपड़ी के बाहर पेड के नीचे चटाई बिछाकर बच्चों को साथ लेकर सो गया। रात करीब बारह बजे पत्नी संगीता आई और सभी बच्चों को जगाकर झोपडी मे लेकर चली गयी। इसके आधे घंटे बाद तकरीबन साढे बारह बजे झोपडी से आग की लपटें निकलने लगी। बच्चो की चीख़-पुकार सुन वह भागकर झोपडी के पास पहुचा मगर दरवाजा अंदर से बंद था।आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। घर के अंदर सो रहे लोगों को बाहर निकलने का मौका ही नहीं मिला। आग लगने से मौके पर चीख पुकार सुनकर ग्रामीण इकट्ठा हो गये। ग्रामीणों ने आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी।


मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम और आसपास के लोगों ने आग बुझाने का काफी प्रयास किया। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। दमकल विभाग की टीम और ग्रामीणों ने जब तक आग पर काबू पाया तब तक पूरा परिवार आग की लपटों में जलकर राख हो गया। आग के चलते झोपडी में रखा गैस सिलेंडर भी ब्लास्ट हुआ था। 

इधर घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस घटना की जांच में जुटी हुई है। पुलिस के मुताबिक सब्जी कारोबारी नवमी के घऱ में आग लगी थी। जिसमें नौमी की 38 वर्षीय पत्नी संगीता और उसके पांच बच्चो की आग में जलकर दर्दनाक मौत हो गई। जिलाधिकारी रमेश रंजन ने बताया कि झोपडी मे आग लगने से महिला और उसके पांच मासूम बच्चों की मौत हो गई है। आग कैसे लगी पुलिस इसकी जांच कर रही है। 



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा देने का किया ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर  में बुधवार की आधी रात  लगी भीषण आग का संज्ञान लिया है। सीएम ने जनहानि पर गहरा दुख व्यक्त किया है। सीएम ने मृतकों के परिजनों को चार चार लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं, उन्होने आदेश दिया है कि दुर्घटना में घायलों को समुचित उपचार कराया जाए।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR