Breaking News

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शीघ्र उतरेगा अंतरराष्ट्रीय विमान

 


अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने वाले पहले विमान के स्वागत की तैयारी में लगा प्रशासन


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो 

कुशीनगर। भगवान बुद्ध की पूर्णिमा स्थली कुशीनगर में स्थित निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय  हवाई अड्डे पर अति शीघ्र विमान उतरेंगे । जिसकी रूपरेखा तैयार हो चुकी है। सब कुछ ठीक रहा तो आगामी 8 से 10 अक्टूबर के बीच में श्रीलंका से आने वाला पहला विमान बोइंग 737 कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। कुशीनगर प्रशासन और एयरपोर्ट अथॉरिटी इस विमान के स्वागत में अभी से लग चुके हैं।



जानकारी के अनुसार हवाई अड्डे पर छोटे मोटे कार्य को छोड़कर लगभग सभी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले श्रीलंका के इस पहले विमान बोइंग-737 में 180 यात्रियों के बैठने की सुविधा है। इसको लेकर एयरपोर्ट पर कार्य कर रही आधा दर्जन कार्यदायी संस्थाएं दिन-रात काम कर निर्धारित समय पर कार्य पूरा करने की कोशिश में जुटी हैं। अति शीघ्र कार्य पूरा कराने को लेकर एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारी व जिला प्रशासन लगातार मॉनीटरिंग कर रहा है।



बताया जा रहा है कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के शुरू होने की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने श्रीलंका के प्रधानमंत्री को टवीट कर दी थी और प्रधानमंत्री के इस फैसले का समर्थन श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने किया था। उसी के क्रम में दोनों देश के अधिकारियों के बीच उड़ान को लेकर बातचीत की चहलकदमी बढ़ गई है ।दोनों देशों के बीच हुए वार्ता के क्रम में ऐसा माना जा रहा है कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट इंटरनेशनल ही आएगी। उड़ान को लेकर अंतिम रूपरेखा तय हुई। 



आगामी आठ से 10 अक्टूबर के बीच श्रीलंका से बौद्ध श्रद्धालुओं का एक जत्था बोइंग-737 से कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेगा। इसमें कुल 180 यात्रियों की बैठने की जगह है लेकिन कोविड 19 को लेकर अल्टरनेट यात्री बैठेंगे, जिससे यात्रियों कि संख्या कम होगी। संभवतः 100 यात्रियों की आने की संभावनाएं हैं। कुशीनगर आने वाले श्रीलंकाई यात्रियों के एयरपोर्ट पर उतरने के बाद उनका स्वागत किया जाएगा। यहां से यात्रियों का दल कुशीनगर के लिए रवाना हो जाएगा।


इस संबंध में एयरपोर्ट के महाप्रबंधक एनपी कोरी ने बताया कि एयरपोर्ट पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। कुछ छोटे छोटे कार्य अधूरे हैं, जिसे पूर्ण कराया जा रहा है। श्रीलंका से जहाज 8 से 10 अक्टूबर के मध्य आएगी।



कुशीनगर की धरती पर सीधे विमान से उतरने वाले पहले बौद्ध श्रद्धालुओं  के स्वागत में लगा प्रशासन 


भगवान बुद्ध की  परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर अब कुछ ही दिनों हवाई मार्ग से विश्व के तमाम देशों से जुड़ जाएगा एक तरफ जहां बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए कुशीनगर आने का रास्ता आसान होगा वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में पर्यटन उद्योग का ग्राफ भी तेजी से छलांग लगाने लगेगा।



पूर्व आयोजित योजनाओं के अनुसार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर आने वाले श्रीलंकाई बौद्ध श्रद्धालुओं का कुशीनगर में भव्य स्वागत हो, इसके लिए  नगरपालिका, पर्यटन, पुरातत्व, संस्कृति व कसाडा, सभी होटल और धर्मशाला के प्रबंधक तैयारी में जुटे हुए हैं।  नगर पालिका प्रशासन राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित जेटी बाबू तिराहे से लेकर मंदिर मार्ग होते हुए देवरिया मोड़ तक 150 सफाईकर्मियों को लगाकर सड़क व पटरी की सफाई करा रहा है। इसके साथ ही सड़क के किनारे पेड़, बिजली के खंभे, पुलिया की रंगाई करा रहा है। जगह जगह लगे टूटे पड़े यात्री शेड का मरम्मत  कराया जा रहा है।

सभी होटल, धर्मशाला के अलावा बुद्ध पीजी कालेज, बुद्ध इंटर कालेज, व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालकों को अपने अपने सामने बाउंड्रीवाल या दुकानों को पुताई कराने के लिए कहा गया है। सभी होटल संचालकों को अपने अपने कमरों, किचेन समेत अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर सुनिश्चितत करने का ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिया है। 


इस संबंध में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा ने कहा कि श्रीलंका से आने वाले दल के स्वागत की तैयारी अंतिम दौर में है। श्रीलंका से जहाज कब आएगी, अभी तक तिथि तय नहीं हुई है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर तैयारी कराई जा रही है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR